Trending

Surya Grahan: इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए पूरी जानकारी

Surya Grahan: 30 अप्रैल को साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण दिखाई देगा जो दुनिया के कई हिस्सों से दिखाई देगा। आंशिक सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) होने के कारण, यह घटना भारत से दिखाई नहीं देगी, और केवल दक्षिण अमेरिका, अटलांटिक महासागर, अंटार्कटिक महासागर और प्रशांत महासागर के कुछ हिस्सों में ही इसे देखा जा सकेगा। नासा के अनुसार, ग्रहण एक दुर्लभ घटना का परिणाम होगा जिसे ‘ब्लैक मून’ कहा जाता है।

कैसे देखें सूर्य ग्रहण?
चूंकि आकाशीय घटना भारत में दिखाई नहीं देगी, इसलिए कोई भी YouTube चैनल में ट्यून करके आंशिक सूर्य ग्रहण देख सकता है। ग्रहण 30 अप्रैल की मध्यरात्रि को 12:15 बजे (IST) शुरू होगा, और लगभग 4 घंटे तक समाप्त होने से पहले लगभग चार घंटे तक चलेगा। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, यह एक आंशिक सूर्य ग्रहण होगा और कथित तौर पर अपने चरम पर 64% सूर्य को अस्पष्ट करेगा।

एक सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य एक सीधी रेखा में संरेखित हो जाते हैं और चंद्रमा हमारे ग्रह के अपने तारे के दृश्य को अवरुद्ध कर देता है। जब चंद्रमा हस्तक्षेप करता है, तो सूर्य का प्रकाश अवरुद्ध हो जाता है और चंद्रमा पृथ्वी पर छाया डालता है। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, आगामी ग्रहण आंशिक होगा। आंशिक सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा के चरम पर पहुंचने से लगभग 4.7 दिन पहले, यह पृथ्वी से इसके सबसे दूर बिंदु को परिभाषित करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

ये भी पढ़ें- Rajnandgaon rape Case: छत्तीसगढ़ में दिव्यांग युवती से बलात्कार के दोषी को आजीवन कारावास

Related Articles

Back to top button