सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार की बुकिंग इस दिन से शुरू, नोट कर लें डेट…

Tata Motors: कार के शौकीनों के लिए खुशखबरी है। दरअसल, टाटा मोटर्स ने अपनी लोकप्रिय और सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक टाटा टियागो का EV वेरिएंट लॉन्च कर दिया है, जिसकी बुकिंग 10 अक्टूबर से शुरू होने वाली है। कंपनी ने इस कार को लेकर कई जबरदस्त दावे किए हैं। देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए टाटा मोटर्स इस सेगमेंट में अपनी पकड़ लगातार मजबूत करने की कोशिश में जुटी है। टियागो ईवी टाटा मोटर्स की तीसरी इलेक्ट्रिक कार है। कंपनी के इलेक्ट्रिक गाड़ियों की पोर्टफोलियों में नेक्सन ईवी और टिगोर ईवी पहले से ही शामिल हैं। टियागो ईवी से कंपनी इलेक्ट्रिक हैचबैक सेगमेंट में एंट्री मारी है।

यह भी पढ़ें:- देश की सबसे सस्ती कार लॉन्च, जानिए क्या है कीमत

इसकी शुरुआती कीमत 8.49 लाख रुपए हैं। ये देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। इस EV में सिंगल चार्ज में 315 किलोमीटर की रेंज मिलेगी। इसकी बुकिंग 10 अक्टूबर 2022 से और डिलीवरी जनवरी 2023 से होगी। ऑटो दिग्गज पहले से ही टाटा नेक्सॉन EV और टाटा टिगोर EV जैसे मॉडलों के साथ देश में EV सेगमेंट को लीड कर रही है। टाटा टियागो EV सेगमेंट में भारत की पहली प्रीमियम हैचबैक बन गई है। टियागो की बैटरी को DC फास्ट चार्जर से 80% चार्ज करने में 57 मिनट लगेंगे। 

टाटा मोटर्स ने टियागो ईवी के ड्राइविंग कॉस्ट को लेकर बड़ा दावा किया है। कंपनी ने कहा है कि इस कार को चलाने पर पेट्रोल कार की तुलना में हर एक किलोमीटर पर 6.5 रुपये की बचत हो सकती है। इसके लिए कंपनी ने तुलनात्मक आंकड़ा भी पेश किया। टाटा मोटर्स के अनुसार, अगर आप इसी रेंज की कोई पेट्रोल कार चलाते हैं तो आपको हजार किलोमीटर ड्राइव करने पर 7,500 रुपये का तेल लगेगा। वहीं टियागो ईवी को 1000 किलोमीटर चलाने पर कॉस्ट महज 1,100 रुपये आएगी। इस तरह आप 1000 किलोमीटर ड्राइव करने पर समतुल्य पेट्रोल कार के मुकाबले करीब 6,500 रुपये बचा सकते हैं। (Tata Motors)

टियागो ईवी की बुकिंग 10 अक्टूबर को 12 बजे दोपहर से शुरू होगी। ग्राहक किसी भी अधिकृत टाटा मोटर्स डीलरशिप या वेबसाइट पर 21,000 रुपये के टोकन अमाउंट जमा करके टियागो इलेक्ट्रिक की बुकिंग करा सकते हैं। इस कार की डिलीवरी जनवरी 2023 से शुरू होगी। टियागो ईवी टेस्ट ड्राइव के लिए दिसंबर से उपलब्ध होगी। टियागो ईवी Ziptron टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है। टाटा टियागो ईवी की कीमत 8.49 लाख रुपए से लेकर 11.79 लाख रुपये तक होगी। (Tata Motors)

ग्राहकों की विभिन्न आवश्यकताओं को समझते हुए टियागो ईवी को IP67 रेटेड बैटरी पैक और 24kWh बैटरी पैक सहित कई चार्जिंग ऑप्शन के साथ पेश किया गया है। कंपनी का दावा है कि 24kWh बैटरी पैक के साथ टियागो ईवी की रेंज 315 किलोमीटर होगी। टाटा मोटर्स ने टियागो ईवी 19.2kWh के बैटरी पैक के साथ भी पेश किया है। इस बैटरी पैक के साथ कार की रेंज 250 किलोमीटर बताई गई है। कंपनी ने कहा कि मोटर और बैटरी 8 साल या 1,60,000 किलोमीटर की वारंटी के साथ आएगी।

कंपनी ने कहा है कि ग्राहकों की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए और इनसाइट्स के आधार 24kWh बैटरी पैक के वैरिएंट को प्रोडक्शन के मोर्चे पर प्राथमिकता दी गई है। दोनों ही बैटरी पैक फास्ट चार्जिंग में सक्षम हैं। इन्हें DC फास्ट चार्जर का इस्तेमाल कर करीब 57 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। इसमें हिल स्टार्ट और डिसेंट असिस्ट, टीपीएमएस, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल के साथ मल्टी-मोड रीजेन फीचर भी ऑफर किया जा रहा है।

Tiago EV दो बैटरी पैक विकल्पों में आती है। एक 19.2 kWh इकाई जो 250 किलोमीटर की सीमा का दावा करती है और बड़ा 24 kWh बैटरी पैक जो एक बार चार्ज करने पर 315 किलोमीटर की सीमा का दावा करता है। बैटरी पैक IP67 धूल और पानी प्रतिरोध रेटिंग द्वारा संरक्षित हैं और Tata मोटर की प्रसिद्ध ZipTron तकनीक का उपयोग करते हैं। बिजली एक विशिष्ट ईवी फैशन में गेट-गो से ही वितरित की जाती है और हैच केवल 5.7 सेकंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। चार चार्जिंग विकल्पों में एक 15 एम्पियर होम चार्जिंग सेटअप, एक 3.3 kWh और एक 7.2 kWh एसी फास्ट चार्जिंग शामिल है और सबसे तेज डीसी फास्ट चार्जिंग है जो केवल 57 मिनट में बैटरी को 10-80 प्रतिशत तक बढ़ाने में सक्षम है।

टाटा मोटर्स के टियागो में 8 स्पीकर सिस्टम, रेन सेंसिंग वाइपर, क्रूज कंट्रोल, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, इलेक्ट्रिक ORVMs, और बहुत फीचर्स दिए गए हैं। दावों के मुताबिक टियागो EV भारत की सबसे सुरक्षित इलेक्ट्रिक हैचबैक है। इस EV पर 1,60,000 km तक बैटरी और मोटर वॉरंटी मिलेगी। टाटा टियागो ईवी में दो ड्राइविंग मोड मिलेंगे। ये ईवी 0 से 60 kmph की स्पीड 5.7 सेकेंड में पकड़ेगी। टाटा ईवी के एक्जिस्टिंग यूजर्स के लिए टियागो ईवी की पहली 10,000 बुकिंग में से 2000 यूनिट रिजर्व रहेगी। (Tata Motors)

टाटा टियागो ईवी को दो बैटरी ऑप्शंस के साथ पेश किया गया है। कस्टमर्स को इसमें 19।2 kWh और 24 kWh के बैटरी पैक ऑप्शंस मिलेंगे। इन दोनों बैटरी पैक की चार्जिंग और रेंज कैपेसिटी अलग-अलग है। बैटरी पैक में अंतर के जरिए टाटा मोटर्स अलग-अलग कस्टमर बेस को साधने की कोशिश करेगा, क्योंकि हर कस्टमर की ड्राइविंग जरूरतों में अंतर होता है। टाटा टियागो की रेंज की बात करें तो इसका 19.2 kWh बैटरी पैक मॉडल एक बार फुल चार्ज होने पर 250 किलोमीटर तक दौड़ेगा। वहीं 24 kWh बैटरी पैक मॉडल एक बार फुल चार्ज होने पर 315 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। रेंज संबंधी ये आंकडे़ टेस्ट कंडीशन के आधार पर जारी किए गए हैं। (Tata Motors)  

Related Articles

Back to top button