देश की सबसे सस्ती कार लॉन्च, जानिए क्या है कीमत

Whatsaap Strip

Car Launch: कार के शौकीनों के लिए खुशखबरी है। दरअसल, टाटा मोटर्स ने अपनी लोकप्रिय हैचबैक टाटा टियागो का EV वेरिएंट लॉन्च कर दिया है। इसकी शुरुआती कीमत 8।49 लाख रुपए हैं। ये देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। इस EV में सिंगल चार्ज में 315 किलोमीटर की रेंज मिलेगी। इसकी बुकिंग 10 अक्टूबर 2022 से और डिलीवरी जनवरी 2023 से होगी। ऑटो दिग्गज पहले से ही टाटा नेक्सॉन EV और टाटा टिगोर EV जैसे मॉडलों के साथ देश में EV सेगमेंट को लीड कर रही है। टाटा टियागो EV सेगमेंट में भारत की पहली प्रीमियम हैचबैक बन गई है। टियागो की बैटरी को DC फास्ट चार्जर से 80% चार्ज करने में 57 मिनट लगेंगे। (Car Launch)

यह भी पढ़ें:- सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता

टाटा मोटर्स के टियागो में 8 स्पीकर सिस्टम, रेन सेंसिंग वाइपर, क्रूज कंट्रोल, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, इलेक्ट्रिक ORVMs, और बहुत फीचर्स दिए गए हैं। दावों के मुताबिक टियागो EV भारत की सबसे सुरक्षित इलेक्ट्रिक हैचबैक है। इस EV पर 1,60,000 km तक बैटरी और मोटर वॉरंटी मिलेगी। टाटा टियागो ईवी में दो ड्राइविंग मोड मिलेंगे। ये ईवी 0 से 60 kmph की स्पीड 5।7 सेकेंड में पकड़ेगी। टाटा ईवी के एक्जिस्टिंग यूजर्स के लिए टियागो ईवी की पहली 10,000 बुकिंग में से 2000 यूनिट रिजर्व रहेगी। (Car Launch)

टाटा टियागो ईवी को दो बैटरी ऑप्शंस के साथ पेश किया गया है। कस्टमर्स को इसमें 19।2 kWh और 24 kWh के बैटरी पैक ऑप्शंस मिलेंगे। इन दोनों बैटरी पैक की चार्जिंग और रेंज कैपेसिटी अलग-अलग है। बैटरी पैक में अंतर के जरिए टाटा मोटर्स अलग-अलग कस्टमर बेस को साधने की कोशिश करेगा, क्योंकि हर कस्टमर की ड्राइविंग जरूरतों में अंतर होता है। टाटा टियागो की रेंज की बात करें तो इसका 19।2 kWh बैटरी पैक मॉडल एक बार फुल चार्ज होने पर 250 किलोमीटर तक दौड़ेगा। वहीं 24 kWh बैटरी पैक मॉडल एक बार फुल चार्ज होने पर 315 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। रेंज संबंधी ये आंकडे़ टेस्ट कंडीशन के आधार पर जारी किए गए हैं। (Car Launch)

Related Articles