नक्सल मुद्दे को लेकर रायपुर में हुई बड़ी बैठक, चार राज्यों के पुलिस अफसर हुए शामिल

Naxal Issue Meeting: पुलिस मुख्यालय नवा रायपुर में प्रदेश के सीमावर्ती आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा के साथ अंतर्राज्यीय समन्वय बैठक संपन्न हुई। बैठक में गृह मंत्रालय भारत सरकार (सीएपीएफ), छत्तीसगढ़ पुलिस, आंध्रप्रदेश और तेलंगाना के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शामिल हुए। बैठक में बेहतर अंतर्राज्यीय समन्वय, आसूचनाओं के आदान-प्रदान, फोकस एरिया में संयुक्त अभियानों के लिए रणनीति, सुरक्षा विहीन क्षेत्रों में रणनीतिक बढ़त, नक्सलियों के सप्लाई नेटवर्क पर कार्रवाई और अन्य विषयों पर समन्वित कार्ययोजना के संबंध में चर्चा की गई।

यह भी पढ़ें:- शादी वाले घर में ब्लास्ट, जिंदा जलने से 3 बच्चों की मौत, दंपति समेत 4 घायल

ये बैठक नक्सल मामले और इंटर स्टेट कोर्डिनेशन के मुद्दों को लेकर हुई। बैठक में IB समेत तेलंगाना, आंध्रा प्रदेश और छत्तीसगढ़ समेत ओडिशा के उच्च पुलिस अधिकारी मौजूद थे। IG के एडिशनल डायरेक्टर रित्विक रुद्रा भी रायपुर आए हुए हैं। आपसी समन्वय के साथ चारों राज्यों की नक्सल समस्या और नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन को लेकर ज्वाइंट बैठक की गई। जानकारी के मुताबिक अगले कुछ महीने में नक्सलियों के खिलाफ ज्वाइंट आपरेशन तेज किए जाएंगे।

बता दें कि इस बैठक में CRPF, BSF, ITBP, ग्रे हाउंड्स के IG, DIG और ADG स्तर के अधिकारी भी शामिल हुए। बैठक में बारिश के पहले और बारिश के दौरान नक्सल ऑपरेशन को लेकर चर्चा हुई। इस बैठक में छत्तीसगढ़ से DGP अशोक जुनेजा, एडीजी ANO विवेकानंद सिन्हा, SIB IG ओपी पाल समेत CRPF, BSF के अधिकारी शामिल हुए। वहीं तेलंगाना SIB के अधिकारी भी इस बैठक में शामिल रहे। (Naxal Issue Meeting)

मीटिंग में मास्टर प्लान भी तैयार किया गया है। ये बैठक IB के एडिशनल डायरेक्टर रित्विक रुद्रा ने ली। बैठक में छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और ओडिशा के अधिकारी शामिल हुए। बैठक के बाद बस्तर IG सुंदरराज पी ने कहा कि, नक्सलियों के खिलाफ पुलिस का मास्टर प्लान तैयार हो गया है। नक्सली क्षेत्र के टॉप लीडरों की सूची बनाई गई है। अब वांटेड नक्सली लीडरों का सफाया करने की तैयारी है। इसमें पीएलजीए बटालियन या कंपनी के 6 से 7 लीडर नक्सली टारगेट पर है। बता दें कि नक्सलियों ने छत्तीसगढ़ समेत तेलंगाना, आंध्रप्रदेश और ओडिशा में अपनी गहरी पैठजामा रखी है। (Naxal Issue Meeting)

पुलिस के मुताबिक किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए इन चारों राज्यों में फैले नक्सली एकजुट होते हैं। इसी मुद्दे को लेकर चारों राज्यों की नक्सल समस्या पर मंथन चल रहा है, जिसमें अगले कुछ महीने में नक्सलियों के खिलाफ ज्वाइंट ऑपरेशन तेज किए जा सकते हैं। अगर सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही नक्सलियों के खिलाफ इन चार राज्यों में बड़ा ऑपरेशन लॉन्च किया जा सकता है। छत्तीसगढ़ समेत चार राज्यों में इसे लेकर सहमति बन रही है। ये चारों राज्य मिलकर नक्सलियों के खिलाफ एक साथ हैं संयुक्त अभियान चलाएंगे। अब देखना होगा कि ज्वाइंट ऑपरेशन कब तक शुरू होता है। (Naxal Issue Meeting)

Related Articles

Back to top button