कनाडा में खालिस्तान समर्थकों की करतूत, इंदिरा गांधी की हत्‍या का मनाया गया जश्‍न

सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया है जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Former Prime Minister Indira Gandhi) की हत्या को दर्शाती एक झांकी दिखाई दे रही है। फ्लोट कनाडा के ब्रैम्पटन में खालिस्तानी समर्थकों द्वारा निकाली गई 5 किलोमीटर लंबी परेड का हिस्सा था। माना जाता है कि कथित वीडियो 6 जून को ऑपरेशन ब्लू स्टार की 39वीं बरसी से कुछ दिन पहले 4 जून को खालिस्तान समर्थकों द्वारा ब्रैम्पटन में निकाली गई परेड का है। वीडियो ने सोशल मीडिया पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की, जिन्होंने खालिस्तान समर्थकों द्वारा निकाली गई परेड की निंदा की।

यह भी पढ़े :- Horoscope 8 June 2023: गुरुवार का राशिफल, क्या कहती हैं आपकी राशि, जानें सभी राशियों का भविष्यफल

इस बीच, भारत ने भी इस घटना को लेकर बुधवार को औपचारिक रूप से कनाडा सरकार के सामने अपनी नाराजगी जाहिर की है। ओटावा में भारत के उच्चायोग ने इस घटना को “स्वीकार्य नहीं” बताते हुए ग्लोबल अफेयर्स कनाडा (जीएसी) को एक औपचारिक नोट भेजा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आप इस तरह से अभिव्यक्ति की आजादी का अतिक्रमण नहीं कर सकते, एक लोकतांत्रिक देश के नेता की हत्या का महिमामंडन कर रहे हैं।

ऑपरेशन ब्लू स्टार और इंदिरा गांधी की हत्या

ऑपरेशन ब्लू स्टार पंजाब के अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के अंदर छुपे आतंकवादियों पर भारतीय सेना के हमले को संदर्भित करता है। जरनैल सिंह भिंडरावाले के नेतृत्व में सैकड़ों सिख उग्रवादियों को जड़ से खत्म करने के उद्देश्य से सेना ने 3 से 6 जून, 1984 के बीच स्वर्ण मंदिर परिसर की घेराबंदी की थी। सैन्य हमले को बहुत अधिक प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा और इसके बाद 31 अक्टूबर, 1984 को प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की उनके सिख अंगरक्षकों द्वारा हत्या कर दी गई। (Former Prime Minister Indira Gandhi)

इससे पहले, ब्रैम्पटन प्रांत में एक हिंदी मंदिर को ‘भारत-विरोधी’ भित्तिचित्रों के साथ तोड़ दिया गया था, जिससे भारतीय समुदाय सदमे में था। टोरंटो में भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने गौरी शंकर मंदिर पर हमले की निंदा करते हुए एक बयान जारी किया था।

भारत ने कनाडा के उच्चायुक्त को हाल के दिनों में कनाडा में भारतीय राजनयिक मिशनों के खिलाफ खालिस्तानी चरमपंथी तत्वों (Khalistani extremist elements) द्वारा कार्रवाई के बारे में अपनी चिंताओं से अवगत कराने के लिए तलब किया था। (Former Prime Minister Indira Gandhi)

Related Articles

Back to top button