Odisha CM Mohan Majhi : ओडिशा के नए CM पर सस्पेंस खत्म, भाजपा ने मोहन माझी के नाम पर लगाई मुहर

Odisha CM Mohan Majhi : ओडिशा के अगले मुख्यमंत्री का नाम बीजेपी ने तय कर लिया है। मोहन मांझी को राज्य का सीएम बनाया जाएगा। बता दें सीएम के चयन के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव को पर्यवेक्षक का नियुक्त किया गया था।

यह भी पढ़े :- छत्तीसगढ़-बलौदा बाजार पहुंचे IG और कमिश्नर, ‘सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने वालों पर होगी कार्रवाई’

मोहन माझी बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनके साथ दो उप-मुख्यमंत्री पहली बार विधायक बनीं प्रावती परिदा और छह बार के विधायक के.वी. सिंह देव भी होंगे. ये निर्णय भाजपा विधायक दल की बैठक में लिए गए, जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव पर्यवेक्षक के रूप में शामिल हुए थे.

कौन हैं मोहन चरण माझी?

53 वर्षीय मोहन माझी आदिवासी समुदाय से हैं. वे पहली बार 2000 में क्योंझर सीट से ओडिशा विधानसभा के लिए चुने गए थे और अभी भी इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. चार बार के विधायक अपनी सार्वजनिक सेवा और संगठनात्मक कौशल के लिए जाने जाते हैं. विधानसभा में पदार्पण से पहले, उन्होंने 1997 से 2000 तक सरपंच के रूप में कार्य किया. वे ओआरवी अधिनियम के तहत एससी और एसटी की स्थायी समिति के सदस्य भी रहे हैं. (Odisha CM Mohan Majhi)

माझी 2005 से 2009 तक सरकार के उप मुख्य सचेतक थे, जब बीजू जनता दल (बीजेडी) ने भाजपा के साथ गठबंधन सरकार चलाई थी. हाल ही में संपन्न ओडिशा विधानसभा चुनावों में माझी ने बीजू जनता दल की मीना माझी को 11,577 मतों से हराकर क्योंझर विधानसभा सीट जीती. (Odisha CM Mohan Majhi)

Related Articles

Back to top button