Balodabazar News : जिला अस्पताल में RTPCR लैब का कार्य अधूरा, कलेक्टर ने इंजीनियर को लगाई कड़ी फटकार

Whatsaap Strip

बलौदाबाजार । छत्तीसगढ़ 

कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने स्वीकृति के 4 माह बीत जाने के बाद भी जिला अस्पताल में आरटीपीसीआर लैब के कार्य पूर्ण नहीं किये जाने पर नाराजगी प्रकट की है। उन्होंने बैठक में मौजूद सीजीएमएससी के लापरवाह इंजीनियर को कड़ी फटकार लगाई। कलेक्टर आज यहां जिला कार्यालय के सभाकक्ष में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने बच्चों और महिलाओं को सभी प्रकार के रोगों से बचाव के शत प्रतिशत टीकाकरण पर जोर दिया है। कलेक्टर ने कहा कि लैब निर्माण में विलंब के कारण नमूने दूसरे जिले भेजने पड़ रहे हैं और रिपोर्ट प्राप्त करने में विलंब हो रहा है। कोरोना की तीसरी लहर भी आने को है। जल्द शुरू करने के लिए सीजीएमएससी को पत्र भेजा जाए। साथ ही हमर लैब के लिए जरूरी आवश्यक उपकरणों की खरीदी तत्काल पूरी की जाए।

मातृत्व स्वास्थ्य अंतर्गत 10947 गर्भवती का पंजीयन

स्वास्थ्य समिति की बैठक में बताया गया मातृत्व स्वास्थ्य अंतर्गत अप्रैल से जुलाई तक 10947 गर्भवती पंजीयन हुआ जो कि लक्ष्य का 90.2 प्रतिशत रहा। कसडोल में 79.15 प्रतिशत होने पर कलेक्टर ने बी एम ओ को इसे पूरा करने को कहा। इसी प्रकार उक्त गर्भवती महिलाओं में 82 ऐसी हैं जिन्हें रक्ताल्पता है, उनके लिए कलेक्टर ने विशेष देखभाल की हिदायत दी। जिले में अप्रैल से जुलाई तक 5997 प्रसव हुए हुए हैं जिसमे से 5918 अर्थात 98.68 प्रतिशत संस्थागत हैं। इसी प्रकार जिले में बिलाईगढ़, कसडोल, पलारी, सिमगा में पूर्ण टीकाकरण हुआ है जबकि बचे हुए लोगों की ट्रेसिंग के लिए व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए गए।

231 मरीजों की हुई पहचान

टीबी कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान सक्सेस रेट 88 प्रतिशत रहा जबकि अप्रैल से जुलाई तक 270 सरकारी एवं 51 निजी अस्पतालों से मरीज पहचाने गए हैं। कलेक्टर ने बिलाईगढ़ में कुष्ठ के केसों की अधिकता को देखते हुए वहाँ विशेष रूप से कार्ययोजना बना करअमल करने को कहा है। इसके अतिरिक्त कलेक्टर ने शुगर की जांच, दवाइयों की सुचारू आपूर्ति एवं मानसिक स्वास्थ्य के लिये ओपीडी में सही व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर राजेन्द्र गुप्ता, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी खेमराज सोनवानी, सिविल सर्जन राजेश कुमार अवस्थी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन सृष्टि मिश्रा सहित समस्त खंड चिकित्सा अधिकारी, समस्त विकासखंड कार्यक्रम प्रबंधक एवं समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सहित अन्य विभाग प्रमुख उपस्थित थे।

Related Articles