Trending

Bharat Ratna LK Advani: लालकृष्ण आडवाणी को मिला भारत रत्न, राष्ट्रपति ने घर जाकर किया सम्मानित

Bharat Ratna LK Advani: देश के पूर्व उप प्रधानमंत्री और दिग्गज भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी को ‘भारत रत्न’ सम्मान से सम्मानित किया गया। रविवार, 31 मार्च 2024 को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आडवाणी के घर जाकर उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह समेत कई दिग्गज मौजूद रहे। इस खास मौके पर आडवाणी के परिवार की ओर से भी 10 लोग उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : देश की 5 प्रतिष्ठित हस्तियां आज होंगी भारत रत्‍न से सम्‍मानित, आडवाणी को उनके आवास पर दिया जाएगा सम्‍मान

मिली जानकारी के अनुसार, घर पर सम्मान समारोह कार्यक्रम रखने के पीछे का मकसद आडवाणी की सेहत और वृद्धावस्था रही है। पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और जेपी नड्डा के अलावा उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी के संगठन मंत्री बीएल संतोष, पूर्व उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू भी कार्यक्रम में शामिल हुए। (Bharat Ratna LK Advani)

इन चार लोगों को भी मिला भारत रत्न

दरअसल, राष्ट्रपति भवन में शनिवार को आयोजित समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देश की चार महान हस्तियों को भारत रत्न से सम्मानित किया. इसमें बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जननायक कर्पूरी ठाकुर, देश के पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव एवं चौधरी चरण सिंह और देश के प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन शामिल रहे। इन चारों ही लोगों को मरणोपरांत देश के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा गया। सरकार ने सभी को मरणोपरांत भारत रत्न सम्मान देने का ऐलान किया था।

कार्यक्रम में स्वर्गीय कर्पूरी ठाकुर के पुत्र रामनाथ ठाकुर ने भारत रत्न सम्मान प्राप्त हासिल किया। देश के पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव पुत्र पीवी प्रभाकर राव ने राष्ट्रपति से यह सम्मान प्राप्त किया। पूर्व प्रधानमंत्री एवं किसानों के मसीहा माने जाने वाले चौधरी चरण सिंह को दिया गया भारत रत्न उनके पोते जयंत चौधरी ने लिया। देश के प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को भी भारत रत्न से सम्मानित किया गया। उनकी बेटी नित्या राव ने राष्ट्रपति मुर्मू से यह सम्मान प्राप्त किया। (Bharat Ratna LK Advani)

Related Articles

Back to top button