पानी का कोई मोल नहीं – फोन के चक्कर में बहाया लाखों लीटर पानी, अब भरेगा 53 हजार का जुर्माना…

कांकेर। ‘पानी का कोई मोल नहीं।’ जी हां, यह साबित कर दिया है महंगे मोबाइल फोन के लिए बांध का 21 लाख लीटर पानी व्यर्थ बहाने वाले निलंबित फूड इंस्पेक्टर (Food Inspector) राजेश बिस्वास को रिकवरी नोटिस जारी किया गया है। जल संसाधन विभाग के नोटिस में कहा गया है कि बिना अनुमति 4104 घन मीटर पानी निकाला गया था। इसमें पानी की कीमत 43092 रुपए है। वहीं, बिना अनुमति पानी बहाने के लिए दस हजार रुपए जुर्माना किया गया है। विभागीय जल दर के अनुसार ये रिकवरी 53,092 रुपये की होगी। नोटिस में 10 दिन के भीतर राशि जमा करनी होगी। अनुविभागीय अधिकारी,जल संसाधन उप संभाग कापसी ने 26 मई को यह नोटिस जारी किया है।

यह पढ़े :- छत्तीसगढ़ में अब शहरों से ही नहीं, गांव से भी तैयार हो रहे उद्यमी

अनुपयोगी था पानी : फ़ूड इंस्पेक्टर

बता दें कि फ़ूड इंस्पेक्टर  (Food Inspector) ने दो बड़े 30 एचपी डीजल पंप तीन दिनों तक लगातार चलाए और 21 लाख लीटर पानी खाली कर दिया जो कि 1,500 एकड़ खेत की सिंचाई के लिए पर्याप्त था। राजेश विश्वास ने दावा किया था कि फोन में डिपार्टमेंट से जुड़ा अहम डेटा था और पानी ‘अनुपयोगी’ था। मैं रविवार को अपने कुछ दोस्तों के साथ छुट्टी के दिन नहाने के लिए डैम पर गया था। मेरा फोन वहां गिर गया। यह 10 फीट गहरा था।

यह भी पढ़े :- छत्तीसगढ़ में गौठान बना समूह की महिलाओं के लिए आमदनी का जरिया

स्थानीय लोगों ने इसे खोजने की कोशिश की, लेकिन असफल रहे। उन्होंने मुझे बताया कि अगर पानी दो-तीन फीट कम हो तो वे निश्चित रूप से इसे ढूंढ सकते हैं। मैंने SDO को फोन किया और उनसे अनुरोध किया कि अगर ऐसा करने में कोई समस्या नहीं है तो मुझे इससे पानी निकलवाने की अनुमति दें। अनुमति के बाद मैंने स्थानीय लोगों की मदद से तीन फीट पानी निकाला और अपना फोन वापस ले लिया। (Food Inspector)

Related Articles

Back to top button