छत्तीसगढ़ में पहली बार बाघ का रेडियो कॉलर, अचानकमार में बढ़ेगा बाघों का कुनबा

Tiger Radio Collar: वन और जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा प्रदेश में वन्यप्राणियों के संरक्षण समेत वनों के विकास के लिए लगातार कार्य किए जा रहे हैं। इस कड़ी में 29 अप्रैल 2023 को सूरजपुर वनमंडल से 28 मार्च 2023 को रेस्क्यू की गई मादा बाघिन को पूरी तरह स्वस्थ होने के बाद राष्ट्रीय व्याघ्र संरक्षण प्राधिकरण की स्थापित मानक प्रचालन प्रक्रिया के तहत अचानकमार टायगर रिजर्व के उपयुक्त रहवास में छोड़ी गई है।

यह भी पढ़ें:- किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने 20 क्विंटल धान खरीदने का फैसला: CM बघेल

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप वनमंत्री मोहम्मद अकबर के निर्देशन में अचानकमार टायगर रिजर्व में बाघों की जनसंख्या में वृद्धि किये जाने हेतु विशेष प्रयास जारी है। प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यप्राणी) सुधीर कुमार अग्रवाल के कुशल मार्गदर्शन में अचानकमार टायगर रिजर्व में बाघिन को रिलीज किया गया। इस संबंध में प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यप्राणी) सुधीर कुमार अग्रवाल ने बताया है कि अचानकमार टायगर रिजर्व में निकटस्थ राज्य मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के टायगर रिजर्व से 2 मादा समेत 1 नर व्याघ्रों को लाने की प्रक्रिया चल रही है। (Tiger Radio Collar)

इस बीच सूरजपुर वनमंडल से रेस्क्यू की गई मादा बाघिन को अचानकमार टायगर रिजर्व में छोड़ा जाना एक सुखद संयोग है। मानक प्रचालन प्रक्रिया अनुसार 28 अप्रैल को वन्यप्राणी चिकित्सकों की टीम द्वारा बाघिन को रेडियो कॉलर लगाया गया और इसके बाद मादा बाघिन को उचित रहवास में सफलतापूर्वक छोड़ दी गई है । प्राकृतिक रहवास में मुक्त किए जाने के बाद आगामी एक माह तक मादा बाघिन के मूवमेंट का पता लगाने के लिए उपयुक्त निगरानी तंत्र स्थापित किया गया है। (Tiger Radio Collar)

इसके लिए मैदानी अमले को पन्ना टायगर रिजर्व में विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया है। भारतीय वन्यजीव संस्थान के दो रिसर्च स्कॉलर और वन्यप्राणी चिकित्सकों की टीम भी विशेष रूप से तैनात की गई है। प्राकृतिक रहवास में छोड़े जाने के पूर्व क्षेत्र के ग्रामवासियों से भी चर्चा कर विश्वास में लिया गया है। इस मादा बाघिन के अचानकमार में स्थापित होने से अचानकमार में बाघों की संख्या में बढ़ोतरी होने के लिए विभाग आशान्वित है। (Tiger Radio Collar)

Related Articles

Back to top button