Shardiya Navratri 2023 : आज महालया, कल से शारदीय नवरात्रि शुरू, जानें पूजा विधि-मुहूर्त

Shardiya Navratri 2023 : मां दुर्गा की उपासना को लेकर भक्त काफी उत्साहित हैं. 15 अक्टूबर दिन रविवार से शारदीय नवरात्रि शुरू हो रही है. हर तरफ तैयारियां जोरों पर है. शारदीय नवरात्र में ग्रह-नक्षत्रों की शुभ स्थिति में विद्यमान होने से हर दिन शुभ योग बन रहा है. इसलिए नवरात्र में खरीदारी, निवेश आदि के लिए प्रत्येक दिन शुभ मुहूर्त रहेगा. शारदीय नवरात्र में तिथि, वार और नक्षत्रों के संयोग से लगभग हर दिन शुभ योग रहेगा. आइए जानते है मां दुर्गा की पूजा विधि, कलश स्थापना के लिए शुभ समय और नवरात्र से जुड़ी पूरी जानकारी.

यह भी पढ़े :- छत्तीसगढ़ में IAS और IPS अफसरों का ट्रांसफर, बिलासपुर और रायगढ़ में इन्हें मिले जिम्मेदारी

घटस्थापना का शुभ मुहूर्त

नवरात्रि (Shardiya Navratri 2023) के पहले दिन घटस्थापना या कलश स्थापना करने का विधान है. इस बार 15 अक्टूबर को रात्रि 11 बजकर 52 मिनट पर प्रतिपदा तिथि की शुरुआत हो रही है. इसके साथ ही शाम 06 बजकर 43 मिनट पर चित्रा नक्षत्र भी है. पंचांग के अनुसार, आश्विन शुक्ल पक्ष के प्रतिपदा तिथि यानी 15 अक्टूबर को सुबह 11 बजकर 38 मिनट से दोपहर 12 बजकर 23 मिनट तक कलश स्थापना का अभिजीत मुहूर्त रहेगा.

कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

कलश स्थापना के लिए एक और शुभ मुहूर्त है. आप 15 अक्टूबर 2023 के सुबह 11 बजकर 44 मिनट से दोपहर 12 बजकर 30 मिनट तक है. ज्योतिषाचार्य वेद प्रकाश शास्त्री के अनुसार, इस साल 10 बजकर 30 मिनट से पहले और दोपहर 01 बजकर 30 मिनट के बाद कलश स्थापना के लिए सबसे उत्तम माना जा रहा है. आप इस शुभ मुहूर्त में आप घटस्थापना कर सकते है.

आज महालया, कल से नवरात्रि (Shardiya Navratri 2023) शुरू

आज महालया मनाया जायेगा और रविवार को ग्रह गोचरों के शुभ संयोग में घरों, दुर्गा मंदिरों से लेकर पूजा पंडालों तक में कलश स्थापना होगी. कलश स्थापना के साथ नौ देवियों की पूजा शुरू की जायेगी. यह नवरात्र प्रतिपदा से शुरू होकरविजयादशमी 24 अक्तूबर को समाप्त होगा. इसे लेकर शहर में विभिन्न चौक-चौराहों और कई कॉलोनियों में भव्य पूजा पंडाल बनाये जा रहे हैं, जिनकी तैयारी लगभग अंतिम चरण में है.

Related Articles

Back to top button