Union Budget 2023 : अमृतकाल का यह बजट देश के समग्र विकास में मील का पत्थर साबित होगा – टेसूलाल धुरंधर

Union Budget 2023 : भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य व विधानसभा चुनाव में बलौदाबाजार विधानसभा प्रत्याशी रहे टेसूलाल धुरंधर ने केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत बजट (Union Budget 2023) पर प्रतिक्रिया दी। अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए टेसूलाल धुरंधर ने कहा कि केंद्र सरकार का यह बजट सबका साथ, सबका विकास के मूल मंत्र पर आधारित है।

उन्होंने कहा कि बजट में सभी वर्गों के दूरगामी हितों का समुचित ध्यान रखा गया है। जिसका सकारात्मक परिणाम आगामी दिनों में देखने को मिलेगा। उन्होंने बताया कि बजट में किसानों के लिए 20 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान है। भारत को ग्लोबल हब आफ मिलेट बनाने ‘श्री अन्न योजना’ की महत्वपूर्ण शुरूआत करते हुए बजट में प्रावधान किया गया है।

यह भी पढ़ें : BBC की डॉक्यूमेंट्री पर बैन हटाने की मांग, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से तीन हफ्तों में मांगा जवाब

बागवानी के लिए 2200 सौ करोड़ व प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने 459 करोड़ का  बजट में प्रावधान किया गया है। किसान सम्मान निधि के लिए 60 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। 63000 कृषि साख सहकारी समितियों को कंप्यूटरीकृत कराने का प्रावधान किया गया है। गरीबों हेतु प्रधानमंत्री आवास योजना में 66% की राशि में बढ़ोत्तरी करते हुए 79000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। 81 करोड़ गरीबों को साल भर मुफ्त अनाज देने 2 लाख करोड़ का प्रावधान किया गया है।

कौशल उन्नयन योजना के तहत् 43 लाख युवकों को तीन साल तक स्टायफंड देने का प्रावधान किया गया है। महिलाओं के हितों का ध्यान रखते हुए दो लाख रुपए तक की बचत पर 7.5% ब्याज देने का प्रावधान किया गया है। वरिष्ठ नागरिकों की मासिक आय योजना के तहत निवेश की सीमा 4.50 लाख से बढ़ाकर 9 लाख व संयुक्त खाते के मामले में 15 लाख कर दिया गया है।

157 नये मेडिकल कॉलेज में सभी जगह नर्सिंग कॉलेज की स्थापना व एकलव्य आवासीय विद्यालयों के लिए 39000 शिक्षकों की नियुक्ति का प्रावधान किया गया है। इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए 10 लाख करोड़, रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपए। ट्रांसपोर्ट के लिए 75 हजार करोड़ रुपए। शहरी विकास के लिए सालाना 10 हजार करोड़ रूपए बजट का प्रावधान किया गया है तथा सबसे बड़ी बात मध्यम वर्ग के लोगों को राहत प्रदान करते हुए टैक्स स्लैब में बदलाव किया गया है। (Union Budget 2023)

यह भी पढ़ें : शहर वासियों को मिली दो बड़ी सौगात, मंत्री ताम्रध्वज साहू ने तेलघानी आरओबी और गोगांव आरयूबी ब्रिज का किया लोकार्पण

अब आयकर की सीमा को 5 लाख से बढ़ाकर 7 लाख रुपए कर दिया गया है। 7 लाख तक का संपूर्ण आय करमुक्त कर दिया गया है। इसके साथ ही कर्मचारियों को 52500 रूपए का स्टैंडर्ड डिडक्शन का लाभ भी दिया गया है। इस प्रकार अमृतकाल का यह बजट देश के समग्र विकास में मील का पत्थर साबित होगा। (Union Budget 2023)

Related Articles

Back to top button