Union Home Minister Shah: केंद्रीय गृहमंत्री शाह ने कहा- छत्तीसगढ़ में वामपंथ उग्रवाद का करेंगे सफाया, राज्य सरकार के साथ मिलकर करेंगे काम

Union Home Minister Shah: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने NIA कार्यालय का उद्घाटन किया, जहां मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी मौजूद रहे। इस दौरान उन्होंने का कहा कि ये भव्य भवन NIA की बढ़ती साख और बढ़ते हुए दबदबे का प्रतीक है। NIA की स्थापना को ज्यादा समय नहीं हुआ है। NIA ने अल्पकाल में ही पूरे विश्व में उत्तम कार्य की मान्यता प्राप्त की है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने में NIA एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

यह भी पढ़ें:- NIA Bhavan Udghatan Samaroh: छत्तीसगढ़ सरकार पर लोगों का विश्वास, जल्द ही प्रदेश से होगा नक्सलवाद का खात्मा: CM भूपेश

गृहमंत्री शाह ने कहा कि NIA ने बहुत ही कम समय में अपने कार्य क्षेत्र के हर पहलू में उच्च बेंचमार्क स्थापित कर पूरे विश्व में एक प्रमुख आतंकवाद विरोधी जांच एजेंसी (Anti-Terror Investigation Agency) के रूप में अपनी पहचान बनाई है। मोदी सरकार ने आतंकवाद विरोधी जितने भी कानून है उन्हें और सख्त बनाने और सभी जांच एजेंसियों को सशक्त कर कन्विक्शन रेट को बढ़ाने का काम किया है। (Union Home Minister Shah)

शाह ने कहा कि मोदी सरकार NIA को और सशक्त बनाने के लिए निरंतर कटिबद्ध है। जिसके लिए इन चार आयामों को NIA की कार्यपद्धति में शामिल किया गया है, जो जांच की गुणवत्ता, सर्वश्रेष्ठ जनशक्ति और प्रशिक्षण, सतत सीखने की प्रक्रिया, सर्वश्रेष्ठ तकनीक – साइबर और फोरेंसिक सहायता से संबंधित है। उन्होंने कहा कि आतंकवादी घटनाओं के विरूद्ध त्वरित कार्रवाई के लिए मोदी सरकार ने NIA का दायरा बढ़ाया है। आतंकवादी घटना की प्लानिंग करने वालों तक NIA पहुंच सके इसलिए देश से बाहर जांच करने और मानव तस्करी, प्रतिबंधित विस्फोटक पदार्थ व साईबर अपराधों जैसे मुकदमों की जांच का अधिकार भी NIA को दिया है। (Union Home Minister Shah)

वामपंथ उग्रवाद का करेंगे सफायाः केंद्रीय गृहमंत्री

गृहमंत्री शाह ने कहा कि देश के हर राज्य में NIA की मौजूदगी सुनिश्चित कर मोदी सरकार NIA को एक फेडरल क्राइम इन्वेस्टिगेशन एजेंसी के रूप में और सशक्त बना रही है। आज नवा रायपुर में NIA के कार्यालय का उद्घाटन किया, इससे छत्तीसगढ़ की भूमि से नक्सलवाद को जड़ से समाप्त करने में और मदद मिलेगी। राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण शाखा के उद्घाटन के दौरान गृहमंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ के लोगों को पोला पर्व की बधाई देते हुए कहा कि परंपरागत त्यौहारों को हमारे पूर्वजो ने बहुत सोच समझ कर बनाया है और पोला पर्व तो अन्न से जुड़ा त्यौहार है, जिसमें कृषि से जुड़ी वस्तुओं की पूजा की जाती है। (Union Home Minister Shah)

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि वामपंथ हमें विरासतसमें मिली, जवान शहीद हुए, जनहानि हुई। आज नक्सलवाद पर बहुत हद तक लगाम है। छत्तीसगढ़ पुलिस और केंद्रीय एजेंसियां धन्यवाद की पात्र हैं। बहुत जल्द हम छत्तीसगढ़ से नक्सलवाद खत्म करने में सफल होंगे। NIA कार्यालय खुलने से अपराधों के रोकथाम में मदद मिलेगी। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार के साथ मिलकर हम यहां से वामपंथी उग्रवाद खत्म करने में जरूर सफल होंगे।

वहीं अमित शाह ने कहा कि नक्सलवाद और आतंकवाद की लड़ाई केवल केंद्र और राज्य की नहीं है, बल्कि यह विकास का भी मुद्दा है और जब तक इन्हें खत्म नहीं किया जाता तब तक किसी भी देश या राज्य का विकास नहीं हो सकता है। नक्सलवाद पर नकेल कसने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार के साथ मिलकर वो प्रदेश में वामपंद उग्रवाद का खात्मा करेंगे। अपने उद्बोधन के अंत में उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार को धन्यवाद भी दिया। (Union Home Minister Shah)

Related Articles

Back to top button