राज्य और केंद्र सरकार के बेहतर समन्वय से छत्तीसगढ़ का होगा तेजी से विकास : केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल

Union Minister Manohar Khattar: केंद्रीय विद्युत, आवासन और शहरी कार्य मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रायपुर दौरे के दौरान छत्तीसगढ़ में ऊर्जा, शहरों में आवास समेत जनसुविधाएं विकसित करने किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने मंत्रालय में आयोजित बैठक में कहा कि राज्य और केन्द्र सरकार के बेहतर समन्वय से छत्तीसगढ़ का तेजी से विकास होगा। छत्तीसगढ़ में बिजली और आवास से संबंधित सभी आवश्यकताएं पूर्ण करने के लिए भारत सरकार की ओर से पूर्ण सहयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश में अनेक सुधारवादी कदम उठाएं जा रहे हैं। जनआकांक्षाओं के अनुरूप काम किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें:- PM मोदी ने ऑस्ट्रिया के संघीय राष्ट्रपति से की मुलाकात, कहा- कई अवसरों का लाभ उठाने के प्रति आश्वस्त

बैठक में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, डिप्टी CM अरुण साव, केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य राज्य मंत्री तोखन साहू के साथ ही मुख्य सचिव अमिताभ जैन भी समीक्षा बैठक में शामिल हुए। केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने बैठक में कहा कि लोगों को सस्ती और पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराने केंद्र सरकार की ओर से कई अनुदान योजनाएं संचालित की जा रही हैं। सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए भी कई योजनाएं हैं। उन्होंने राज्य सरकार को भारत सरकार द्वारा दी जा रही सभी निधियों और अनुदानों का पूर्ण उपयोग करने को कहा। राज्य में जिस तेजी से काम होंगे, उसी तेजी से भारत सरकार द्वारा राशि जारी की जाएगी। उन्होंने आश्वस्त किया कि राज्य में विकास योजनाओं को लेकर केन्द्र सरकार की ओर से कोई कठिनाई नही आएगी। दोनों बेहतर समन्वय से काम करेंगे। (Union Minister Manohar Khattar)

केंद्रीय मंत्री खट्टर ने बैठक में सुझाव दिया कि क्लिीन सिटी के तहत रायपुर को मिली 100 बसों का उपयोग नया रायपुर और रायपुर के बीच चलाने के लिए भी कर सकते हैं। उन्होंने विद्युत विभाग के अंतर्गत लाइन-लॉस को कम करने के लिए किए जा रहे कार्यों, स्मार्ट मीटर की स्थापना, विशेष पिछड़ी जनजाति क्षेत्रों में विद्युतीकरण और बिजली उत्पादन के लिए कोयला की उपलब्धता की समीक्षा की। उन्होंने आवासन और शहरी कार्यों के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना, पीएम स्वनिधि, अमृत मिशन, स्वच्छ भारत मिशन, पीएम ई-बस सेवा, स्मार्ट सिटी मिशन और राष्ट्रीय शहरी विकास मिशन के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने इन योजनाओं के लिए पर्याप्त राशि उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। (Union Minister Manohar Khattar)

Back to top button