छत्तीसगढ़ रोजगार एप से युवाओं को घर बैठे मिल रही पंजीयन की सुविधा, रोजगारपरक सुविधाओं का ले रहे लाभ

Chhattisgarh Employment App: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और डिप्टी CM विजय शर्मा की पहल पर प्रदेश के युवाओं को घर बैठे रोजगार पंजीयन की सुविधा मिल रही है। साथ ही रोजगारपरक सुविधाओं का लाभ भी मिल रहा है। बता दें कि राज्य सरकार छत्तीसगढ़ के युवाओं को रोजगार के लिए सहायता प्रदान करने के लिए छत्तीसगढ़ रोजगार एप का शुभारंभ किया है। इस बीच सिर्फ तीन महीने के भीतर ही इस रोजगार एप को 10 हजार लोगों ने डाउनलोड किया है। वहीं 1611 लोगों ने घर बैठे पंजीयन भी कराया है। इससे युवाओं को रोजगार कार्यालयों में जाकर लंबी-लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ रही है।

यह भी पढ़ें:- राज्य और केंद्र सरकार के बेहतर समन्वय से छत्तीसगढ़ का होगा तेजी से विकास : केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल

वहीं समय और पैसे का बचत भी हो रही है। इस एप को गूगल प्ले स्टोर और विभागीय वेबसाइट https://erojgar.cg.gov.in पर उपलब्ध कराया गया है। कोई भी व्यक्ति रोजगारपरक जानकारी के लिए एप डाउनलोड कर अवलोकन कर सकते हैं। गौरतलब है कि बेरोजगार युवाओं को मोबाइल एप के माध्यम से रोजगार के लिए पंजीयन की व्यवस्था, पहले से हो चुके पंजीयन का नवीनीकरण और नवीन सुविधाएं प्राप्त करने के लिए छत्तीसगढ़ रोजगार एप विकसित किया गया है। इससे छत्तीसगढ़ लाखों युवाओं को जिला रोजगार एवं स्व-रोजगार मार्गदर्शन केंद्र जाने की आवश्यकता नहीं है। बार-बार ऑफिस जाकर लाइन लगने के झंझट से भी छुटकारा मिला है और घर बैठे इस एप के माध्यम से आवेदन किए गए युवाओं को पंजीयन के भौतिक सत्यापन के लिए जिला रोजगार और स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र में जाने की आवश्यकता नहीं है। (Chhattisgarh Employment App)

सत्यापन आधार आधारित OTP के माध्यम से किया जाता है। रोजगार पंजीयन पत्रक कभी भी इस एप के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप पर शासकीय-अर्धशासकीय विभागों की रिक्तियां, विभाग द्वारा आयोजित किए जाने वाले रोजगार मेला-प्लेसमेंट कैंप की अद्यतन जानकारी भी उपलब्ध कराई जाती है। इस प्रकार, रोजगार सहायता की प्रक्रिया अब और ज्यादा सरल और सुलभ हो गई है, जिससे प्रदेश के युवाओं को रोजगार प्राप्त करने में अत्यधिक सहायता मिलेगी। (Chhattisgarh Employment App)

छत्तीसगढ़ रोजगार एप एक पहल

डिप्टी CM विजय शर्मा ने बताया कि ‘छत्तीसगढ़ रोजगार एप’ प्रदेश के युवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है। इस एप के माध्यम से युवा न केवल रोजगार के अवसरों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे, बल्कि उन्हें रोजगार के लिए आवश्यक दस्तावेज और प्रक्रियाओं को पूरा करने में भी मदद मिलेगी। यह एप प्रदेश के युवाओं की बेहतरी के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और यह उनके रोजगार संभावनाओं को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। प्रदेश के रोजगार सहायता इच्छुक युवाओं के लिए यह एप एक नई आशा की किरण साबित होगा, जिससे वे अपनी रोजगार की समस्याओं का समाधान कर सकेंगे। इस एप के माध्यम से युवाओं को विभिन्न रोजगार अवसरों के बारे में जागरूक किया जाएगा और उन्हें उनकी योग्यताओं के अनुसार रोजगार प्राप्त करने में सहायता मिलेगी। (Chhattisgarh Employment App)

Back to top button