Trending

UP Budget 2022: योगी सरकार का बड़ा ऐलान!, इन योजनाओं के लिए सरकार ने खोला खजाना

UP Budget 2022: देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश का बजट पेश हो चुका है। उत्‍तर प्रदेश की योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए आज विधानमंडल में करीब 6 लाख 15 हजार करोड़ रुपए का बजट पेश क‍िया। व‍ित्‍त मंत्री सुरेश खन्‍ना ने बजट (UP Budget 2022) पेश क‍िया है। योगी सरकार ने यूपी की जनता को मुफ्त में सिलेंडर देने का वादा पूरा करने जा रही है। बता दें कि चुनावी प्रचार के दौरान भाजपा ने प्रदेश की जनता को मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने का वादा किया था। बजट (UP Budget 2022) में प्रदेश की सुरक्षा व्‍यवस्‍था, मह‍िलाओं की सुरक्षा, युवाओं को नौकरी, कृषि, सह‍ित सभी सेक्‍टरों में फोकस क‍िया गया है। बजट पेश होने के बाद सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि यह बजट अगले 5 साल के विकास का लक्ष्‍य को दिखाया गया हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अनुसार यह बजट प्रदेश की 25 करोड़ जनता की जनभावनाओं को ध्यान में रखकर, समाज के प्रत्येक तबके के लिए बनाया गया है। उन्होंने कहा कि हमने 2022 का विधानसभा चुनाव से पहले एक लोक कल्याण संकल्प पत्र जारी किया था। इसके 130 संकल्पों में से 97 संकल्पों को पहले बजट को शामिल किया है, इसके लिए 44 संकल्प नए हैं। उन्हाेंने पूरे मंत्रिमंडल का धन्यवाद देते हुए कहा कि हम 1 ट्रिलियन इकोनॉमी को पूरा करने में सहभागी बनेंगे।

यह भी पढ़ें : Congress Shivir: क्या चिंतन शिविर करना कांग्रेस को पड़ा महंगा, 10 दिन के अंदर 3 बड़े नेताओं ने छोड़ा पार्टी

यह बजट गोरखपुर के लिए भी खास रहा है। इसमें गोरखपुर में आयुष विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए 113 करोड़ 52 लाख का बजट दिया गया। इसके अलावा गोरखपुर में मेट्रो के पहले फेज की शुरुआत के लिए 100 करोड़ रुपये का बजट दिया गया। वहीं चिड़ियाघर के विकास के लिए भी 50 करोड़ रुपये का बजट दिया गया। चिड़ियाघर के विकास के लिए भी 50 करोड़ रुपये का बजट दिया गया। बता दें कि 27 मार्च 2021 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा गोरखपुर चिड़ियाघर का उद्धाटन किया गया था। इसमें 6 वर्ष से लेकर 12 वर्ष तक के लोगों के प्रवेश पर 25 रुपये और 12 वर्ष से बुजुर्गों तक के प्रवेश पर 50 रुपये शुल्क है। इसके खुलने का समय सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक का है। सोमवार को साप्ताहिक बंदी रहती है। यहां पूरे दिन चिड़ियाघर के प्यारे जानवरों के साथ बिता सकते हैं।

यह योगी सरकार (Yogi Sarkar) का छठवां और प्रदेश की भाजपा (BJP) सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट है। बजट के केंद्र में भाजपा का लोक कल्याण संकल्प पत्र होगा जिसमें किये गए वादों को साकार करने की दिशा में कदम बढ़ाकर सरकार वर्ष 2024 में होने वाले लोक सभा चुनाव के लिए पुख्ता जमीन तैयार करेगी। बजट पेश करने से पहले प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने अपने आवास पर पूजा पाठ किया।

योगी सरकार की महत्वपूर्ण सौगात

  • प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना के लाभार्थियों को साल में 2 एलपीजी सिलेंडर नि:शुल्‍क मिलेंगे।
  • इसके साथ ही पात्र गृहस्‍थी और अंत्‍योदय राशन कार्ड धारकों को फ्री खाद्यान्‍न, साबुत चना, रीफाइंड सोयाबीन ऑयल और आयोडीन नमक मिलेगा। इसके लिए बजट में 6571 करोड़ 13 लाख रुपये की व्यवस्था की गई है।
  • वृद्धावस्‍था पेंशन योजना और निराश्रित महिला पेंशन योजना के लाभार्थियों को देय पेंशन की धनराशि बढ़ा दी गई है। इसे 1000-1000 रुपए कर दिया गया है।
  • प्रदेश के दुग्‍ध उत्‍पादकों के लिए नंद बाबा पुरस्‍कार शुरू किया जाएगा। मथुरा में 3 हजार लीटर क्षमता का नया डेयरी प्‍लांट लगेगा। अयोध्‍या में सीपेट केंद्र बनाने के लिए 35 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।
  • उत्तरप्रदेश के 75 जिलों में खेलो इंडिया सेंटर की स्‍थापना होगी।
  • बुंदेलखंड में ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर बनाया जाएगा।
  • अयोध्‍या में सूर्यकुंड के विकास के लिए 140 करोड़ रुपए की व्‍यवस्‍था का प्रस्‍ताव किया गया है।
  • कल्‍याण सिंह के नाम पर ग्राम उन्‍नति योजना लाई गई है। इसके तहत गांवों में सड़कों पर सोलर लाइट लगाई जाएंगी।
  • प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्‍य) के तहत गरीब परिवारों को नि:शुल्‍क और अन्‍य ग्रामीण परिवारों को 50 रुपए की 10 मासिक किश्‍तों में बिजली कनेक्‍शन दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button