Trending

IAS Sanjeev Khirwar: कुत्ता ले टहल सकें IAS अफसर इसलिए खाली कराया स्टेडियम

IAS Sanjeev Khirwar: दिल्ली सरकार के त्यागराज स्टेडियम से जुड़ी एक खबर आज काफी चर्चा में रही। दिल्ली सरकार द्वारा संचालित त्यागराज स्टेडियम में एथलीट और कोच शिकायत कर रहे हैं कि उन्हें समय से पहले प्रशिक्षण पूरा करने के लिए मजबूर किया जा रहा है। उनके अनुसार इसका कारण यह है कि पिछले कुछ महीनों से दिल्ली के प्रधान सचिव (राजस्व) संजीव खिरवार (IAS Sanjeev Khirwar) अपने कुत्ते को घुमाने के लिए यहां आते हैं। दरअसल इस स्टेडियम में प्रैक्टिस करने आये खिलाड़ियों की तरफ से लगातार ये शिकायत की जा रही थी कि उन्हें शाम को तकरीबन 6:30 बजे तक ट्रेनिंग खत्म करने के लिये कहा जाता है। ये इसलिये नहीं कि स्टेडियम का समय इस समय तक खत्म हो जाता है बल्कि ये इसलिये कहा जाता है ताकि दिल्ली सरकार के प्रिंसिपल सेक्रेटरी (रेवेन्यू) संजीव खिरवार अपने कुत्ते को स्टेडियम में घुमा सकें।

यह भी पढ़ें : TMKOC Dilip Joshi Birthday: संघर्ष से भरा था इनका शुरुआती सफर, कभी 50 रुपये कमाने वाले ‘जेठालाल’ आज करोड़ों के हैं मालिक

बताया जा रहा है कि शाम 6:30 बजे अक्सर ये देखा गया है कि स्टेडियम के गार्ड सीटी बजाते हुए मैदान खाली करा देते हैं। जिसके बाद IAS अधिकारी संजीव खिरवार (IAS Sanjeev Khirwar) अपने कुत्ते को स्टेडियम में टहलते हुए नजर आते हैं। दरअसल त्यागराज स्टेडियम को साल 2010 के कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए बनाया गया था।

वहीं 1994 बैच के आईएएस अधिकारी, खिरवार ने आरोप को गलत और बेबुनियाद बताया है. हालांकि उन्होंने ये माना कि वह कभी-कभी अपने पालतू कुत्ते को स्टेडियम में टहलाने के लिए ले जाते हैं, लेकिन उन्होंने इस बात से इनकार किया कि इससे एथलीट्स की प्रैक्टिस पर किसी तरह का कोई असर पड़ता है. खिरवार ने ये भी कहा, ‘स्‍टेडियम बंद होने के बाद ही वहां जाते हैं. हम उसे (कुत्ते) ट्रैक पर नहीं छोड़ते हैं. जब कोई आसपास नहीं होता है तभी हम उसे दौड़ने के लिए छोड़ते हैं अगर इसमें कुछ आपत्तिजनक है तो मैं इसे रोक दूंगा.’

प्रशिक्षकों और एथलीटों का कहना है कि उन्हें पहले गर्मी में प्रशिक्षण लेना होगा क्योंकि अभ्यास को जल्दी पूरा करना होगा। एक जूनियर एथलीट ने कहा, “पहले, हमने रात 8:30 बजे तक और कभी-कभी रात 9 बजे तक भी प्रशिक्षण जारी रखा लेकिन अब हमारे पास कोई विकल्प नहीं है। पहले मैं हर आधे घंटे में एक बार वाटर ब्रेक लेता था। अब मुझे हर पांच मिनट में एक ड्रिंक की जरूरत है।”

हालांकि जब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से इस मामले को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि आजकल गर्मी बहुत हो गई है जिसकी वजह से खिलाड़ियों को दिक्कत हो रही है। शाम 6-7 बजे स्टेडियम बंद हो जाता है। हमने आर्डर जारी किया है कि सभी स्पोर्ट्स फैसिलिटी रात 10 बजे तक रहे, ताकि शाम होने तक भी स्पोर्ट्समैन उनका इस्तेमाल कर सकें। लेकिन जब दिल्ली के प्रिंसिपल सेक्रेटरी द्वारा स्टेडियम में कुत्ता टहलाने वाले पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने इसका कोई जवाब नहीं दिया।

Related Articles

Back to top button