Trending

UP Election Result : विपक्ष पर चला योगी का बुलडोजर, यूपी में भारी बहुमत से हासिल की जीत

UP Election Result : उत्तर प्रदेश विधानसभा का महासंग्राम थमने को है। 7 चरणों में हुए चुनाव के नतीजे आज जारी है। रुझानों से यह स्पष्ट हो चुका है कि यूपी के सिंहासन पर एक बार फिर योगी आदित्यनाथ कब्जा करने जा रहे हैं। 403 विधानसभा सीटों वाले यूपी में बीजेपी ने 260 से ज्यादा सीट पर काबिज होने के लिए पूरी तरह तैयार है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में दूसरी बार सरकार बनाने वाले योगी आदित्यनाथ पहले सीएम बन गए हैं। गोखपुर से सीएम योगी ने 1.02 लाख वोट से जीत हासिल कर ली है।

बीजेपी को एक अलग मुकाम पर पहुंचाने वाले योगी आदित्यनाथ का जन्म पांच जून 1972 को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले के गढ़वाली क्षत्रिय परिवार में हुआ था। सात भाई-बहनों के बीच योगी का पालन-पोषण हुआ है। इनका असली नाम अजय सिंह बिष्ट हैं। साल 1994 में पूर्ण संन्यासी बनने के बाद इनका नाम अजय सिंह बिष्ट से योगी आदित्यनाथ कर दिया गया था।

योगी आदित्यनाथ की शिक्षा

गढ़वाल जिले में पैदा हुए योगी ने प्रारंभिक शिक्षा टिहरी के गजा के एक स्कूल से प्राप्त की थी। इसके बाद 1990 में स्नातक की पढ़ाई करते समय वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़ गए। 1992 में श्रीनगर के हेमवती नंदन बहुगुणा जोशी गढ़वाल विश्वविद्यालय से गणित में बीएससी पूरी की। 1993 में एमएससी की पढ़ाई करने के दौरान वह गोरखपुर पहुंचे थे। गुरु गोरखनाथ पर शोध करने के दौरान वह यहीं के होकर रह गए। उन्होंने महंत अवैद्यनाथ की शरण में आकर दीक्षा ली।

योगी का राजनीतिक जीवन

1998 के लोकसभा चुनाव में योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर संसदीय क्षेत्र से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा था, जिसमें उन्होंने जीत हासिल करते हुए राजनीतिक जीवन में प्रवेश किया। योगी महज 26 साल की उम्र में लोकसभा के सबसे युवा सदस्य बन गए। इसके बाद 1999 में वह फिर से इस क्षेत्र से लोकसभा सांसद चुने गए। 2014 का लोकसभा चुनाव में उन्होंने तीन लाख से अधिक वोटों से जीत हासिल की थी। योगी आदित्यनाथ ने 19 मार्च 2017 को यूपी के सीएम पद की शपथ ली थी।

ये भी पढ़ें- Women Empowerment Programme: न्यू विस्टा लिमिटेड के तत्वाधान में माहिला सशक्तिकरण कार्यक्रम का आयोजन

Related Articles

Back to top button