इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच विश्वकप का फाइनल मुकाबला कल, मैच से पहले नियमों में हुए ये बदलाव

T20 World Cup : टी-20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 World Cup) का फाइनल मुकाबला रविवार को पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा। मेलबर्न में होने वाले इस मैच पर बारिश का साया है और फैन्स के दिलों की धड़कन बढ़ी हुई हैं। इस बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की ओर से इस फाइनल मैच के लिए नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं। ताकि ज़रूरत पड़ने पर उनका इस्तेमाल किया जाए।

यह भी पढ़ें : दो दिन के दक्षिण भारत दौरे पर पीएम मोदी, तेलंगाना में राज्य की सरकार पर साधा निशाना

T20 World Cup : 13 को भारी बारिश की संभावना

ये बदलाव मैच के लिए निर्धारित समय के लिए है। क्योंकि रविवार को मेलबर्न में तेज बारिश की संभावना है। ऐसे में अगर मैच पूरा करवाने के लिए ज्यादा समय का इस्तेमाल करना पड़ता है, तब वह किया जा सकता है।

13 नवंबर को होने वाले फाइनल मैच के दिन मेलबर्न में जमकर बरसात का अनुमान है। इतना ही नहीं 14 नवंबर जो कि फाइनल का रिजर्व डे है। उस दिन भी यहां बारिश हो सकती है, ऐसे में तय समय में कुछ अधिक समय जोड़ दिया गया है।

नियम में हुए ये बदलाव

आईसीसी ने अब फाइनल मैच में दो घंटे अधिक जोड़ दिए हैं। ताकि जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल हो जाए। बता दें कि फाइनल मैच में किसी नतीजे के लिए दोनों टीमों का 10-10 ओवर खेलना जरूरी है। अगर इतना गेम भी नहीं होता है तो पाकिस्तान-इंग्लैंड को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

आईसीसी का कहना है कि पूरी कोशिश यही होगी कि रविवार को मैच पूरा करवाया जाए। लेकिन अगर रिजर्व डे पर जाने की नौबत आती है तब अगले दिन यह मैच जल्दी शुरू होगा। साथ ही उसी जगह से मैच शुरू होगा, जहां पिछले दिन रुका था।

यह भी पढ़ें : शादी के 6 साल बाद माता-पिता बने बिपाशा बसु और करण सिंह ग्रोवर, दिया बेटी को जन्म

बता दें कि खतरा इसलिए भी बड़ा है, क्योंकि इस वर्ल्ड कप में करीब चार-पांच मैच बारिश की वजह से धुल चुके हैं। इसमें अधिकतर मैच मेलबर्न में ही हुए थे, यही कारण है कि खतरा बरकरार है। मेलबर्न में 13 नवंबर को 95 फीसदी और 14 नवंबर को भी 90 फीसदी से अधिक बारिश का अनुमान है। यानी दोनों ही दिन भरपूर बारिश के आसार हैं।

Related Articles

Back to top button