उफनती धारा में खिलौनों की तरह बहीं गाड़ियां, गुजरात में भारी बारिश का रेड अलर्ट

Gujarat Rainfall : कई घंटों की बारिश से गुजरात और महाराष्ट्र में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. नदियां-नाले ऊफान पर हैं और सड़कों पर सैलाब है. कहीं भैंस पानी में बह गईं तो कहीं इंसान. वहीं गाड़ियां बाढ़ के पानी में खिलौनों की तरह बह रही हैं.

मौसम के विभाग के अलर्ट के अनुसार गुजरात सौराष्ट्र में भारी बारिश के चलते हलात बिगड़ गए हैं। अहमदाबाद में भी बारिश के चलते कई अंडरपास बंद कर दिए गए हैं तो वहीं राज्य के कई हिस्सों में अत्यधिक भारी बारिश के बाद दो राष्ट्रीय राजमार्ग किए गए हैं। इनमें पोरबंदर और कच्छ हाईवे शामिल हैं। इन हाइवे के ऊपर पानी ओवर फ्लो हो रहा था। (Gujarat Rainfall )

यह भी पढ़े :- मुख्यमंत्री बघेल ने की बड़ी घोषणा, डेंटल के स्टूडेंट को भी मिलेगा ग्रामीण क्षेत्रों में 2 साल सेवा देने का मौका

इसके अलावा ओवरटॉपिंग के कारण 10 स्टेट हाईवे भी बंद हैं। राज्य में 271 पंचायतों में 303 सड़कें भी बंद कर दी गई है। सबसे ज्यादा हालात जूनागढ़ में बिगड़े हैं। तो वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग के अलर्ट में कहा गया है कि कच्छ, जामनगर, देवभूमि द्वारका, जूनागढ़ में भारी बारिश जारी रह सकती है। इसके अलावा दक्षिण गुजरात के सूरत, नवसारी और वलसाड के भी रेड अलर्ट जारी किया गया है।

गिरनार पर फटा बादल

पिछले छह दिनों से बारिश का सामना कर रहे सौराष्ट्र के जूनागढ़ में राज्य के सबसे ऊंचे गिरनार पर्वत की तलहटी में एकदम से भारी बारिश से शहर में हालात बिगड़ गए। शहर में पानी का सैलाब घुसने से चलता हुआ ट्रैफिक थम गया। गाड़ियां पानी में तैरने लगी। कहीं जगह पर लोग गाड़ियों में फंस गए। जूनागढ़ के कलेक्टर से लोगों से घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की है। तेज पानी में मवेश भी बह गए। राज्य में राहत आयुक्त आलोक पांडे के अनुसार अब तक 736 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

अहमदाबाद भी भारी बारिश (Gujarat Rainfall )

राज्य में सौराष्ट्र के जिलों में भारी बारिश के साथ अहमदाबाद में भी भारी बारिश दर्ज की गई है। इसके चलते शहर में कई सारे अंडर पास बंद कर दिए गए है। अहमदाबाद शहर में बारिश शाम छह से आठ के बीच हुई। इसके बाद शहर में तमाम इलाकों में जल भराव हो गया। राहत आयुक्त आलोक पांडे के अनुसार जूनागढ़, वलसाड, गिर सोमनाथ और पोरबंदर जिलों में भारी बारिश के कारण काफी इलाकों में पानी भर गया है। नर्मदा बांध में जल स्तर 67 फीसदी है और 46 बांध पूरी तरह भर चुके हैं. भारी बारिश से प्रभावित जिलों में राहत कार्यों के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की कुल नौ टीमें तैनात की गई हैं, जिनमें से दो टीमें वर्तमान में जूनागढ़ में राहत कार्य कर रही हैं।

Related Articles

Back to top button