किंग कोहली का जन्मदिन आज, जानें डेब्यू के बाद से अब तक कैसा रहा है उनका क्रिकेट कॅरियर, क्यों कहलाते हैं रन मशीन

Virat Kohli Birthday : विराट कोहली आसमान पर चमकता वो सितारा हैं जिसकी चमक से भारतीय क्रिकेट रोशन है। विराट कोहली (Virat Kohli Birthday)आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। विराट कोहली ने अपने खेल से हमेशा ही विश्व क्रिकेट में भारत की धाक को बरकरार रखा है और ये सिलसिला जारी है। कोहली चाहे कप्तान के तौर पर मैदान पर उतरे हों या फिर बल्लेबाज के तौर पर उनका मकसद हमेशा ही टीम इंडिया की जीत रही है और ज्यादातर मौकों पर वो इसमें कामयाब रहे हैं। कोहली आज 34 वर्ष (Virat Kohli Birthday) के हो गए हैं और अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के दौरान उन्होंने देश के लिए ऐसी कई पारियां खेली हैं जिस पर कोई भी भारतीय गर्व कर सकता है।

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री मोदी आज हिमाचल प्रदेश के दौरे पर, इन दो जगहों पर चुनावी रैली में होंगे शामिल

भारत के रन मशीन हैं विराट कोहली

विश्व क्रिकेट में कोहली ऐसे ही विराट नहीं हैं। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए जो किया है वो आंकड़े के रूप में सबके सामने हैं और यकीन मानिए ये आंकड़े ये रिकार्ड चीख-चीख कर कहते हैं कि आप सच में भारत के रन मशीन हैं। विराट कोहली ने 14 साल पहले भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में 18 अगस्त 2008 को डेब्यू किया था और इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। कोहली के इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद वर्ल्ड क्रिकेट में कोई ऐसा नहीं हुआ जिसने उनसे ज्यादा रन, शतक, दोहरा शतक, अर्धशतक, बनाए हों या फिर उनसे ज्यादा मैन आफ द मैच व मैन आफ द सीरीज खिताब जीते हैं।

विराट कोहली के इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू के बाद से-

सर्वाधिक रन- कोहली (24350)
सर्वाधिक शतक – कोहली (71)
सर्वाधिक 50 – कोहली (128)
सर्वाधिक 200 – कोहली (7)
उच्चतम औसत – कोहली (53.99)
सबसे ज्यादा मैच आफ द मैच – कोहली (60)
सबसे ज्यादा प्लेयर आफ द मैच – कोहली (19)

यह भी पढ़ें : Gujarat Election 2022 : अरविंद केजरीवाल ने की घोषणा, ईसूदान गढ़वी होंगे गुजरात में CM के उम्मीदवार

Virat Kohli Birthday : क्रिकेट करियर

5 नवंबर 1988 को दिल्ली में पैदा हुए विराट कोहली ने शुरू में ही दिखा दिया था कि उनमें कितनी काबिलियत है और वो बहुत आगे जा सकते हैं। साल 2008 में अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को उन्होंने अंडर-19 वर्ल्ड कप खिताब दिलाया और इसके कुछ दिन बाद ही उनकी प्रतिभा को देखते हुए उन्हें भारतीय वनडे टीम में एंट्री मिल गई। साल 2008 में उन्होंने भारत के लिए पहला वनडे खेला, लेकिन इसके दो साल के बाद उन्हें टी20 टीम में जगह मिली और उन्होंने पहला मैच 12 जून 2010 को हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला।

Related Articles

Back to top button