रूस में कायम रहेगी व्लादिमीर पुतिन की सरकार, लगातर 5वीं बार जीता राष्ट्रपति चुनाव

Putin Wins Russian President Election : व्लादिमीर पुतिन ने रूस के राष्ट्रपति चुनाव में धमाकेदार रिकॉर्ड जीत दर्ज की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुतिन ने 87.97% वोटों के साथ लगातार पांचवीं बार रूस का राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया. अब वे 2030 तक राष्ट्रपति के पद पर बने रहेंगे. रूस की सत्ता में व्लादिमीर पुतिन राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के रूप में 1999 से ही कायम हैं. तबसे वे कोई चुनाव नहीं हारे हैं.

यह भी पढ़े :- न्यायधानी हुई फिर शर्मसार, दरिंदे ने 3 साल की मासूम से किया, अस्पताल में हुई मौत

प्रारंभिक नतीजों के मुताबिक, 71 साल के पुतिन आसानी से अब एक बार फिर अपना छह साल का नया कार्यकाल सुरक्षित कर लेंगे, जिससे वो जोसेफ स्टालिन से आगे निकल जाएंगे और 200 से ज्यादा सालों तक रूस के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले नेता बन जाएंगे.

न्यूज़ एजेंसी रायटर्स के अनुसार पोलस्टर पब्लिक ओपिनियन फाउंडेशन (FOAM) के एक एग्जिट पोल के मुताबिक, पुतिन ने 87.8% वोट हासिल किए, जो रूस के सोवियत इतिहास के बाद का सबसे बड़ा परिणाम है. रशियन पब्लिक ओपिनियन रिसर्च सेंटर (वीसीआईओएम) ने पुतिन को 87% पर रखा है. संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी, यूनाइटेड किंगडम और अन्य देशों ने कहा है कि राजनीतिक विरोधियों की कैद और सेंसरशिप के कारण वोट न तो स्वतंत्र था और न ही निष्पक्ष था.

आंशिक नतीजों के अनुसार, कम्युनिस्ट उम्मीदवार निकोलाई खारितोनोव 4% से कम वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे, नवागंतुक व्लादिस्लाव दावानकोव तीसरे और अति-राष्ट्रवादी लियोनिद स्लटस्की चौथे स्थान पर रहे. पुतिन ने मॉस्को में एक विजय भाषण में समर्थकों से कहा कि वह यूक्रेन में रूस के “विशेष सैन्य अभियान” से जुड़े कार्यों को हल करने को प्राथमिकता देंगे और रूसी सेना को मजबूत करेंगे.

चुनाव के दौरान यूक्रेनी सेना ने सीमा पर गोलाबारी की तो रूसी रिफाइनरियों पर ड्रोन हमले हुए. पुतिन ने कहा है कि चुनाव बाधित करने की इन कोशिशों के लिए यूक्रेन को दंडित किया जाएगा. (Putin Wins Russian President Election)

अमेरिका ने दी ये प्रतिक्रिया
हालांकि, अमेरिका ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि रूस में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव नहीं हुए इसलिए ये परिणाम अप्रत्याशित नहीं है. (Putin Wins Russian President Election)

Related Articles

Back to top button