Trending

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम मोदी आज देंगे किसानों को सौगात, अभी चेक कर लें आपको 11वीं किस्त मिलेगी या नहीं

PM Kisan Samman Nidhi: देश की मोदी सरकार अपनी आठवीं सालगिरह मना रही है तो इस मौके पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों का बड़ा तोहफा देने वाले हैं। केंद्र सरकार के आठ साल का कार्यकाल पूरा होने के उपलक्ष्य में शिमला के रिज मैदान में आज गरीब कल्याण सम्मेलन होगा। इस मौके पर पीएम मोदी 16 योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद करेंगे। इसमें देशभर के लाभार्थी शामिल होंगे। किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त भी जारी करेंगे। पीएम मोदी (PM Modi) देंगे बटन दबाकर करेंगे 10 करोड़ किसानों के बैंक खाते में 21,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर करेंगे।

यह भी पढ़ें : Rule Change June 2022: जून में बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

किसानों के खाते में आयेगी 11वीं किश्त
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 11वीं किश्त की राशि ट्रांसफर करने के साथ प्रधानमंत्री इस मौके पर पीएम किसान सम्मान योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के लाभार्थियों के साथ मुखातिब भी होंगे। आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक किसानों के बैंक खाते में 1.80 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किया जा चुका है। पीएम मोदी ने खुद भी अपने ट्विटर हैंडल से कार्यक्रम आयोजित होने को लेकर जानकारी साझा किया है।

कैसे चेक करें लाभार्थियों की लिस्ट?
स्टेप 1. पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट- pmkisan.gov.in पर जाएं।
स्टेप 2. ‘Beneficiary Status’ विकल्प पर क्लिक करें।
स्टेप 3. आधार संख्या, खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक का चयन करें।
स्टेप 4. ‘Get Data’ पर क्लिक करें। इसके साथ ही लाभार्थियों को अपना स्टेटस दिख जाएगा।

लिस्ट में नाम ना होने पर क्या करें?
इस पूरे प्रोसेस के बाद आपकी स्क्रीन पर PM KISAN लाभार्थी के लेन-देन की पूरी हिस्ट्री प्रदर्शित हो जाएगी। यहां आपको आखिरी किस्त की डिटेल, लाभार्थियों के अकाउंट में ट्रांसफर की गई राशि की तारीख सहित अन्य जानकारी मिल जाएगी। अगर पिछली लिस्ट में आपका नाम था और इस लिस्ट में आपका नाम नहीं है, तो आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल करें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना
पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत पात्र किसान परिवारों को हर साल 6,000 रुपये की वित्तीय सहायती दी जाती है। यह रकम दो-दो हजार रुपये की तीन समान किस्तों में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को हर साल 6,000 रुपये प्राप्त होते हैं। यह राशि 2,000 रुपये की तीन किस्तों में किसानों को मिलती है। केंद्र सरकार यह पैसा सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर करती है। अब तक तक दो-दो हजार रुपये की 10 किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जा चुका है। 10वीं किस्त एक जनवरी 2022 को किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया गया था। ये पैसा सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है। अब तक सरकार इस योजना के तहत किसानों के बैंक खाते में 1.8 लाख करोड़ रुपये की सम्मान राशि ट्रांसफर कर चुकी है।

Related Articles

Back to top button