वायु सेना की बढ़ेगी ताकत, मोदी सरकार ने 12 सुखोई 30MKI लड़ाकू विमानों को खरीदने की दी मंजूरी

नई दिल्ली। Indian army के लिए रक्षा मंत्रालय ने आज स्वदेशी एयरक्राफ्ट खरीदने की मंजूरी दे दी हैं। जो देश में बनकर तैयार होगी। एएनआई के मुताबिक, रक्षा मंत्रालय ने आज भारतीय वायु सेना के लिए 12 Su-30MKI की खरीद के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, जिसका निर्माण भारत में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा किया जाएगा। इस बात की जानकारी एक डिफेंस अधिकारी ने दी हैं।

यह भी पढ़े :- Manipur Violence News Update : मुर्दाघरों में लावारिस पड़े हैं 96 शव, मणिपुर हिंसा पर पुलिस ने दिए आंकड़े

जानकारी के मुताबिक, मंत्रालय ने इस प्रोजेक्ट के लिए 11,000 करोड़ रुपये की मंजूर किए हैं। इस प्रोजेक्ट में विमान और संबंधित ग्राउंड सिस्टम शामिल होंगे। विमान में आवश्यकता के अनुसार 60 प्रतिशत से अधिक स्वदेशी सामग्री शामिल होगी। बता दें कि ये भारतीय वायु सेना के सबसे आधुनिक Su-30 MKI विमान होंगे, जो कई भारतीय हथियारों और सेंसर से लैस होंगे।

डीएसी ने 45,000 करोड़ रुपये किए मंजूर
बता दें कि हाल ही में 15 सितंबर को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में बैठक हुई थी। बैठक में डिफेंस एक्विजिशन काउंसिल ने लगभग 45,000 करोड़ रुपये के 9 पूंजी अधिग्रहण प्रस्तावों के लिए आवश्यकता की स्वीकृति दी है। मंत्रालय ने कहा कि ये सभी खरीदारी इंडियन वेंडर से खरीदें (भारतीय-स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकसित और निर्मित/खरीदें (भारतीय) श्रेणी के तहत खरीदी जाएंगी, जिससे भारतीय डिफेंस इंडस्ट्री को ‘आत्मनिर्भर भारत’ की दिशा में बढ़ावा मिलेगा।

नेवी समेत कई रक्षा सौदों को भी मंजूरी
मंत्रालय ने आगे कहा कि डीएसी ने इंडियन नेवी (Indian army) के लिए अगली पीढ़ी के सर्वे जहाजों की खरीद को भी मंजूरी दे दी है, जिससे हाइड्रोग्राफिक संचालन करने में इसकी क्षमताओं में काफी वृद्धि होगी। वहीं, डीएसी ने इंडियन एयरफोर्स के प्रस्तावों के लिए एओएन को भी मंजूरी दे दी जिसमें संचालन के लिए सटीकता और विश्वसनीयता में सुधार के लिए डोर्नियर विमान का एवियोनिक अपग्रेडेशन शामिल था। बता दें कि DAC द्वारा स्वदेशी रूप से निर्मित ALH Mk-IV हेलीकॉप्टरों के लिए एक शक्तिशाली स्वदेशी सटीक निर्देशित हथियार के रूप में ध्रुवस्त्र शॉर्ट रेंज एयर-टू-सरफेस मिसाइल की खरीद को मंजूरी दे दी गई है। (Indian army)

Related Articles

Back to top button