Weight loss: अगर आप भी करना चाहते हैं वजन कम तो आज से ही करें त्रिफला चूर्ण का सेवन

weight loss: बढ़ते वजन को लेकर आजकल सभी परेशान हैं और कम करने के लिए हर तरह के जतन भी कर रहे हैं. सबसे ज्यादा लोग बैली फैट (weight loss) को लेकर चिंतित हैं. दरअसल वर्क फ्रॉम होम के बाद से लोग घंटो कुर्सी पर बैठकर काम कर रहे हैं, जिसके कारण लोगों की शारीरिक गतिविधी बढ़ गई है, ऐसे में पेट का लटकना लाजिम है.आपको बता दें कि फैट का ज्यादा होना मतलब गंभीर बीमारियों को बुलावा देना. इसके साथ ही शरीर के बिगड़े आकार से आत्मविश्वास भी धीरे-धीरे कम होता है.

अगर आप इससे निजात पाना चाहते हैं, तो कुछ आयुर्वेदिक इलाज (Ayurvedic treatment) की मदद से इससे पीछा छुड़ाया जा सकता है.

लोग वजन कम करने के लिए कई बार दवाइयों का भी सहारा लेने लगते हैं, जिससे उनके शरीर पर दुष्प्रभाव भी पड़ता है. इसलिए आप औषधीय गुणों से भरपूर त्रिफला चूर्ण का सहारा लें और अपने वजन को कम समय में घटाएं. यह चूर्ण आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है, जिससे आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है. एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच त्रिफला मिलाकर नियमित पीने से वजन जल्दी घटेगा.साथ ही आपको कब्ज की समस्या से भी राहत मिलेगी.

त्रिफला चूर्ण (Triphala) का सेवन अगर रोजाना सुबह खाली पेट करते हैं, तो लाभ जल्दी मिलेगा. बस सुबह पानी में इस चूर्ण को कुछ देर भिगोकर रख दें उसके बाद उबाल लें, जब अच्छे से उबल जाए छन्नी से छानकर पी लें. कुछ ही दिन में आपको मनचाहा परिणाम नज़र आने लग जाएगा. त्रिफला के सेवन से कमर और पेट दोनों की चर्बी तेजी से गलती है.

इसे भी पढ़ें- Green Tea Side Effects: ग्रीन टी बिगाड़ सकता है सेहत का मिजाज

Related Articles

Back to top button