PAN Card Process: 18 साल से कम उम्र में भी बनवा सकते हैं पैन कार्ड, जानिए क्या है प्रोसेस

PAN Card Process: केंद्र सरकार ने पैन और आधार कार्ड को हर जगह पर अनिवार्य कर दिया है। परमानेंट अकाउंट नंबर यानी पैन कार्ड आज के समय में सबसे जरूरी वित्तीय डॉक्यूमेंट बन चुका है। बैंक खाता खुलवाने से लेकर प्रॉपर्टी खरीदने तक, वोटर ID कार्ड के लिए अप्लाई करने से लेकर इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने तक हर जगह पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है। पैन कार्ड को जरूरी ID प्रूफ के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। बिना पैन कार्ड के आपके कई जरूरी काम रुक जाते हैं या रुक सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- ED Action: कांग्रेस नेता राहुल और सोनिया गांधी को नोटिस जारी, ED ने भेजा समन

ऐसे में पैन कार्ड सभी के लिए जरूरी है। कई बार लोगों को लगता है कि 18 साल के बाद ही पैन कार्ड बन सकता है, लेकिन ऐसा नहीं हैं। अगर आप 18 साल से पहले अपना खुद का बिजनेस खोलना चाहते हैं तो आपको पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी। ऐसे में आप 18 साल से कम (PAN Card Process) उम्र में भी पैन कार्ड बनवा सकते हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने पैन कार्ड बनाने का पूरा प्रोसेस बताया है।

पैन कार्ड के लिए इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत 

पैन कार्ड बनवाने के लिए कई तरह के डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है। 18 साल से कम उम्र के बच्चे के लिए पैन बनवाने पर उनके माता-पिता का पहचान पत्र जरूरी है। आवेदक का भी पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड,पासपोर्ट की जरूरत पड़ेगी। एड्रेस प्रूफ के लिए पोस्ट ऑफिस (PAN Card Process) की पासबुक या बैंक पासबुक की जरूरत पड़ेगी।

इस तरह करें अप्लाई

अगर आप पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो सबसे पहले आप NSDL की वेबसाइट पर क्लिक करें। इसके बाद पैन एप्लीकेशन का ऑप्शन चुनें। इसके बाद नाबालिग व्यक्ति और उसके माता-पिता के सभी मांगे गए डॉक्यूमेंट्स फिल करें। इसके साथ ही माता-पिता का साइन भी अपलोड करें। इसके बाद पैन कार्ड अप्लाई करने के लिए 107 रुपये की फीस जमा करें। उसके बाद एप्लीकेशन पूरा होने के बाद आपके मेल आईडी पर एक मैसेज आएगा। इसके बाद 15 दिन (PAN Card Process) बाद आपको पैन कार्ड मिल जाएगा। बता दें कि 18 की उम्र के बाद इस पैन कार्ड को व्यस्क पैन कार्ड में बदल दिया जाएगा। तो इन प्रोसेस को फॉलो करके आप पैन कार्ड आसानी से बनवा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button