Onion Price: टमाटर के बाद अब रुलायेगा प्याज? अगस्त के अंत तक इतनी बढ़ सकती हैं कीमतें

Onion Price: देशभर में टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं. लोग खाने में टमाटर का स्वाद लगभग भूलने लगे है. कहीं टमाटर 120 रुपये किलो बिक रहा है तो कहीं 200 रुपये के पार पहुंच गया है. देश में टमाटर की महंगाई का दौर लगभग कई दिनों से से चलता आ रहा है. हालांकि कुछ जगहों पर टमाटर की कीमतों में राहत मिली है. वहीं, अब प्याज की कीमत में भी बढ़ोतरी की आशंका जताई जा रही है. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि प्याज की कीमत में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हो सकती है. फिलहाल प्याज की कीमत 28 रुपये से लेकर 32 रुपये तक है. लगातार आम जनता की जेबों पर पड़ रहे इस भार से वो भी परेशान नजर आ रही हैं.

यह भी पढ़े :- No Confidence Motion Debate Live : कांग्रेस ने पूछा- PM मणिपुर पर मौन क्यों? BJP बोली- राहुल कभी सावरकर नहीं हो सकते

कई लोगों का कहना है कि किचन में टमाटर की कमी तो फिर भी ठीक है, लेकिन प्याज के दाम बढ़ने से उन्हें और परेशानी हो सकती है. खासतौर पर महिलाओं के लिए बिना प्याज के कोई भी खाना बनाना बहुत मुश्किल होता है.

कितना महंगा हो सकता है प्याज(Onion Price) ?
अगस्त के अंत तक प्याज की कीमत में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हो सकती है. आपूर्ति में कमी के कारण अगले महीने प्याज की कीमत बढ़कर लगभग 60-70 रुपये प्रति किलोग्राम हो सकती है. हालांकि इसको लेकर अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कीमत में इतनी बढ़ोतरी के बाद भी प्याज की कीमतें 2020 में बढ़ी प्याज की कीमत से कम रहने वाली है. आपको बता दें कि 2020 में प्याज की कीमत 100-150 रुपये प्रति किलो के आंकड़े को पार कर गई थी.

इस वजह से आपूर्ति में आई कमी

रिपोर्ट के मुताबिक टमाटर के उलट प्‍याज एक ऐसी फसल है, जिसका सरकार के पास ढाई लाख टन का रिजर्व है. प्‍याज के दाम बढ़ने की स्थिति में सरकार इसे मार्केट में उतार कर दामों को काबू कर सकती है. महाराष्ट्र में एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी, लासलगांव कृषि बाजार समिति के सचिव नरेंद्र वाधवाने ने मंगलवार को कहा, किसानों ने पिछले महीने भारी बारिश के कारण भंडारित प्याज का बहुत नुकसान होने की सूचना दी है, जिससे इसकी आपूर्ति में कमी आई है.

क्‍या कहते हैं सरकारी सूत्र?

अधर, सरकारी सूत्रों का कहना है कि प्‍याज के दामों (Onion Price)में बेतहाश बढ़ोतरी की उम्‍मीद कम है. एक अधिकारी ने कहा, ‘सरकार प्याज की मांग और आपूर्ति की निगरानी कर रही है, जैसा कि हम देश भर में 536 प्‍वाइंट पर 22 आवश्यक वस्तुओं के मामले में करते हैं. हमारे पास बाजार में हस्तक्षेप करने के लिए पर्याप्त स्टॉक है और कोई चिंता की बात नहीं है.’

Related Articles

Back to top button