Railway Ticket Booking Rules: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब 1 महीने में करा सकेंगे 24 टिकट बुक

Railway Ticket Booking Rules: भारतीय रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अब रेल यात्री ज्यादा ऑनलाइन टिकट बुक कर सकेंगे। रेल मंत्रालय ने कहा कि जिन IRCTC यूजर्स की लॉगिन ID आधार से लिंक नहीं है उनकी एक महीने में ऑनलाइन टिकट बुक करने की संख्या को 6 से बढ़ाकर 12 कर दिया गया है। आधार लिंक्ड यूजर ID वाले ग्राहकों के लिए अधिकतम टिकट बुक संख्या 12 से बढ़ाकर 24 की गई है। ये सुविधा उन लोगों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है, जो फ्रिक्वेंट ट्रैवलर्स हैं। इसके साथ ही उन लोगों को भी फायदा होगा, जो एक ही ID का इस्तेमाल परिवार के सभी सदस्यों की टिकट बुकिंग के लिए करते हैं।

यह भी पढ़ें:- Government Job In CG: छत्तीसगढ़ में युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, इन पदों पर होगी भर्ती

इस तरह कराएं ID को आधार से लिंक

ID को आधार से लिंक कराने के लिए सबसे पहले IRCTC की ऑफिशियल ई-टिकटिंग वेबसाइट irctc.co.in पर जाएं। इसके बाद लॉग इन करने के लिए यूजर ID और पासवर्ड डाले। फिर होम पेज पर ‘माय अकाउंट सेक्शन’ में ‘आधार KYC’ पर क्लिक करें। अब अपना आधार नंबर डालें और ‘सेंड OTP’ पर क्लिक करें। आधार कार्ड के साथ जो नंबर रजिस्टर्ड है उस पर OTP आएगा। OTP दर्ज करने और आधार से जुड़ी जानकारी देखने के बाद ‘वैरिफाई’ पर क्लिक करें। अब आपके मोबाइल पर KYC डिटेल के सफलतापूर्वक अपडेट होने का मैसेज आएगा। (Railway Ticket Booking Rules)

आदेश जल्द लागू होने की संभावना

बता दें कि IRCTC के पोर्टल में कुछ बदलाव करने के बाद अगले 3 से 4 दिनों में ये आदेश लागू होने की संभावना है। वर्तमान में बुक किए गए लगभग 80% टिकट ऑनलाइन होते हैं। रेलवे का टारगेट इसे बढ़ाकर 90% के पार पहुंचाने का है। IRCTC रेलवे टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग के लिए भारतीय रेलवे की अधिकृत एकमात्र यूनिट है। इतना ही नहीं IRCTC एकमात्र यूनिट है, जो केटरिंग पॉलिसी 2017 के तहत रेलवे स्टेशनों पर केटरिंग सर्विसेज का मैनेज करने के लिए अधिकृत है। इस सुविधा से यात्रा करने वाले लोगों को टिकट के लिए अब ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा। (Railway Ticket Booking Rules)

Related Articles

Back to top button