ये है दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफॉर्म, लंबाई इतनी कि दर्ज हुआ गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम

Indian Railway : भारतीय रेलवे दुनिया के कुछ सबसे बड़े रेल नेटवर्कों में से एक है। इंडियन रेलवे के नाम कई वर्ल्ड रिकॉर्ड पहले से ही दर्ज हैं, लेकिन अब इनमें एक नया रिकॉर्ड जुड़ गया है। दरअसल, कर्नाटक के श्री सिद्धारूढ़ स्वामी जी रेलवे स्टेशन, हुबली में दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफॉर्म बना है। इस रेलवे प्लेटफॉर्म की लंबाई 1507 मीटर है। इस रेलवे प्लेटफॉर्म का नाम गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज किया गया है। इसे बनाने में कुल 20 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत आई है।

यह भी पढ़ें : Cheetah Helicopter : अरुणाचल प्रदेश में क्रैश हुआ भारतीय सेना का चीता हेलीकॉप्टर, भारतीय सेना का चीता हेलीकॉप्टर

Indian Railway : गोरखपुर जंक्शन को छोड़ा पीछे

कर्नाटक के श्री सिद्धारूढ़ स्वामी जी रेलवे स्टेशन पर बने दुनिया के सबसे बड़े रेलवे प्लेटफॉर्म ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जंक्शन पर बने प्लेटफॉर्म को पीछे छोड़ दिया है। दरअसल, आज से पहले दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफॉर्म उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जंक्शन में मौजूद था। इसकी लंबाई 1366.33 मीटर है। वहीं तीसरे नंबर पर केरल के कोल्लम जंक्शन में बना रेलवे प्लेटफॉर्म है।

रेलवे मंत्री ने खुद ट्वीट कर दी जानकारी

भारत के रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भारतीय रेलवे के इस नए वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में देश और दुनिया को जानकारी देते हुए ट्वीट किया कि दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफॉर्म प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र को समर्पित कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : राम मंदिर के दर्शन के लिए अब नहीं करना होगा ज्यादा इंतजार, जानिए पीएम मोदी कब करेंगे राम लल्ला की स्थापना

Indian Railway : पहले यहां पांच प्लेटफॉर्म थे

हुबली के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अनीश हेगड़े ने बताया कि दुनिया के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म का निर्माण हुबली यार्ड के पुनर्निर्माण के हिस्से के रूप में किया गया। जबकि इससे पहले हुबली स्टेशन पर पांच रेलवे प्लेटफॉर्म थे। लेकिन यहां पर होने वाली भारी भीड़ को संभालने के लिए इसकी क्षमता को बढ़ाने की जरूरत थी। यही वजह रही कि इनमें तीन नए प्लेटफॉर्म और जोड़े गए हैं। इन्हीं तीन में से एक नंबर 8 प्लेटफॉर्म की साइज 1507 मीटर है। जिसे दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफॉर्म का खिताब हासिल हुआ है।

Related Articles

Back to top button