Raksha Bandhan 2023 : कल या परसो कब है रक्षाबंधन, यहां जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

Raksha Bandhan 2023 : बहन भाई का पवित्र त्योहार रक्षाबंधन का पर्व सावन की पूर्णिमा 31 अगस्त 2023 दिन बृहस्पतिवार को उदय व्यापिनी पूर्णिमा में मनाया जाएगा । पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 30 अगस्त को प्रात:काल 10 बजकर 59 मिनट से हो रही है और यह 31 अगस्त को प्रात:काल 7 बजकर 05 मिनट तक रहेगी। इसके साथ 30 अगस्त को पूर्णिमा तिथि के प्रारंभ के साथ भद्रा की शुरुआत हो जाएगी जोकि 30 अगस्त को रात्रि 9 बजकर 01 मिनट तक रहेगी, भद्रा का समय रक्षाबंधन के लिए निषिद्ध माना जाता है।

यह भी पढ़ें:- शिवभक्ति में डूबे CM भूपेश बघेल, प्राचीन शिव मंदिर में किया जलाभिषेक

दरअसल 30 अगस्त को पूर्णिमा लग रही है. लेकिन, भद्रकाल होने के कारण 30 अगस्त को राखी नहीं बांधी जा सकती. वहीं, 31 अगस्त को पूर्णिमा कुछ समय के लिए है. इसलिए कन्फ्यूजन ये है कि रक्षाबंधन कब मनानी चाहिए. लेकिन, सबसे जरूरी ये है कि आखिर भद्रा क्या है और कौन है और इसमें राखी क्यों नहीं बांधनी या बंधवानी चाहिए. भद्रा काल को अशुभ क्यों मानते हैं? Raksha Bandhan 2023

पुराणों के मुताबिक, भद्रा को शनिदेव की बहन और सूर्य देव की पुत्री बताया गया है. स्वभाव में भद्रा भी अपने भाई शनि की तरह कठोर हैं. ब्रह्मा जी ने इनको काल गणना (पंचांग) में विशेष स्थान दिया है. हिंदू पंचांग को 5 प्रमुख अंगों में बांट गया है- तिथि, वार, योग, नक्षत्र और करण. इसमें 11 करण होते हैं, जिनमें से 7वें करण विष्टि का नाम भद्रा बताया गया है.

हिंदू पंचांग के मुताबिक, रक्षाबंधन मुहुर्त (Raksha Bandhan 2023) में भद्रा काल का विशेष ध्यान रखा जाता है. माना जाता है कि भद्रा का समय राखी बांधने के लिए अशुभ होता है. इसके पीछे की वजह भगवान शिव और रावण से जुड़ी एक कथा है.

भद्रा काल में क्यों नहीं बांधते राखी?

पौराणिक कथाओं के अनुसार, ऐसा कहा जाता है कि शूर्पणखा ने अपने भाई रावण को भद्रा काल में ही राखी बांधी थी, जिसके कारण रावण के पूरे कुल का विनाश हो गया. रावण का अंत हुआ. इस कारण भद्राकाल में राखी नहीं बांधनी चाहिए. वहीं, ये भी कहा जाता है कि भद्रा के वक्त भगवान शिव तांडव करते हैं और वो काफी क्रोध में होते हैं, ऐसे में अगर उस समय कुछ भी शुभ काम करें तो उसे शिव जी के गुस्से का सामना करना पड़ेगा. अच्छे काम भी बिगड़ सकते हैं.

भद्रा का समय

रक्षाबंधन भद्रा पूंछ – शाम 05:32 – शाम 06:32
रक्षाबंधन भद्रा मुख – शाम 06:32 – रात 08:11
रक्षाबंधन भद्रा का अंत समय – रात 09:01

Related Articles

Back to top button