Trending

12th Board Exam : कल से शुरू होने जा रही है 12वीं की बोर्ड परीक्षा, केंद्रों में पूरी हुई तैयारी

12th Board Exam : कोरोना काल के बाद पहली बार बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन माध्यम से आयोजित की जा रही है। इसे लेकर छात्रों के साथ ही स्कूल प्रशासन ने भी कमर कस ली है। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षा कल यानि 2 मार्च से शुरू होगी। लगभग सभी केंद्रों में सोमवार को टेबल पर रोल नंबर लिखे गए। गोपनीय सामग्री का वितरण भी किया जा चुका है।

ऐसे छात्र जिनको कोरोना हो गया है, उनके लिए अलग से कक्ष निर्धारित कर लिया गया है। परीक्षा देने वाले छात्रों को परीक्षा के पूर्व ही इसकी जानकारी देनी होगी। शिक्षक को पीपीई किट पहनकर ड्यूटी करनी होगी। वहीं प्रदेश में जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी दर्ज की गई है। ज्यादातर मरीज होम आइसोलेशन में हैं।

परीक्षाओं के नजदीक आते ही किताब की दुकानों में छात्रों की चहल-पहल बढ़ी है। कुंजी व गाइड के अलावा मॉडल प्रश्न-पत्रों से संबंधित किताबें भी विद्यार्थी खरीद रहे हैं। किताब दुकान के संचालक ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में बिक्री अच्छी हुई है। 10वीं व 12वीं के छात्र ज्यादातर मॉडल प्रश्न-पत्रों के किताब ही खरीद रहे हैं।

ये भी पढ़ें-CGBSE Exam : सिविल ड्रेस में भी छात्र दे सकते हैं 10वीं-12वीं की परीक्षा

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव वीके गोयल ने बताया कि इस सत्र के लिए बोर्ड परीक्षा के बच्चों के लिए ड्रेस कोर्ड की अनिवार्यता खत्म की गई है. जिन बच्चों के पास स्कूल यूनिफॉर्म नहीं है. ऐसे बच्चे सिविल ड्रेस में भी अपनी बोर्ड परीक्षा दिला पाएंगे. विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड के आधार पर परीक्षा देने की अनुमति होगी’.

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल से मिली जानकारी के अनुसार इस बार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 6 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होने वाले हैं. 12वीं की परीक्षा में करीब 2 लाख 90 हजार और दसवीं की परीक्षा में 3 लाख 93 हजार छात्र शामिल होने वाले हैं.

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव ने बताया कि संक्रमण के खतरे को देखते हुए सर्दी खांसी वाले विद्यार्थियों के लिए अलग से कमरे में परीक्षा देने की व्यवस्था की जाएगी. इसके साथ ही सभी परीक्षा केंद्रों में एक अलग कमरा तैयार करना अनिवार्य होगा. जहां सर्दी खासी के लक्षण वाले छात्र एग्जाम दे पाएंगे.

Related Articles

Back to top button