Victim Of Rape : दुष्कर्म की शिकार नाबालिग किशोरी ने दिया बच्चे को जन्म

Victim Of Rape : मध्य प्रदेश के गुना में शुक्रवार को 13 साल की नाबालिग किशोरी ने एक बच्चे को जन्म दिया। हैरानी की बात यह थी कि किशोरी पिछले 8 महीने से प्रेग्नेंट थी और उसके माता-पिता को इस बात की कोई खबर ही नहीं थी। परिजनों को 24 अगस्त को किशोरी के प्रेग्नेंट होने के बारे में पता लगा, इसके बाद मालूम हुआ कि किशोरी बलात्कार की पीड़िता है। मामला पुलिस के पास पहुंचता है और FIR दर्ज करके आरोपी की गिरफ्तारी कर ली जाती है।

यह भी पढ़ें:- 11 सितंबर से सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका, सरकार की इस योजना का उठाए फायदा

इसके बाद परिजनों ने कोर्ट में गर्भपात (Victim Of Rape) की याचिका दाखिल की लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। अब शुक्रवार 8 सितम्बर को नाबालिग किशोरी ने बच्चे को जन्म दिया है। इस मामले में पुलिस ने बताया कि लड़की के परिवार ने 24 अगस्त को उसके गर्भवती होने के बारे में पता चलने के बाद शिकायत दर्ज करायी थी। शिकायत में बताया गया कि 9 मार्च को उसकी बच्ची के साथ आरोपी ने गलत काम किया था। आरोपी ने उसकी बेटी को धमकी दी कि अगर उसने ये बात किसी को बताई तो वह उसे जान से मार देगा। इस कारण बच्ची ने यह बात किसी को नहीं बताई।

सविता ने बताया कि शिकायत के आधार पर भारतीय दंड संहिता की धारा 376 (बलात्कार) और यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (पॉक्सो) अधिनियम के संबंधित प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया था और आरोपी को 25 अगस्त को गिरफ्तार कर लिया गया था। उन्होंने कहा कि जब शिकायत दर्ज कराई गई थी तब लड़की 30 सप्ताह की गर्भवती थी और उसके माता-पिता ने गर्भपात के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाया, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। थाना प्रभारी के मुताबिक लड़की और बच्चा दोनों ठीक हैं।(Victim Of Rape)

उन्होंने कहा कि लड़की नाबालिग है, ऐसे में हो सकता है कि वह बच्चे को अपने साथ नहीं रखना चाहेगी। सविता ने कहा कि यदि लड़की बच्चे को सुपुर्द करना चाहती है तो वह बाल कल्याण समिति की टीम को ही सुपुर्द करेगी, ऐसी स्थिति में टीम पहले डॉक्टरों से भी राय लेगी कि क्या बच्चे को एक-दो दिन मां की जरूरत तो नहीं है या कोई चिकित्सीय मसला तो नहीं है, जिसके बाद सुपुर्द करने की प्रक्रिया होगी।

Related Articles

Back to top button