लाओस में 35 उड़िया श्रमिकों को ‘बंदी’ बनाया गया, सीएम ने अधिकारियों को दिए सुरक्षित वापस लाने के निर्देश

ओडिशा के 35 मजदूरों के एक समूह को कथित तौर पर एक कंपनी ने बंधक बना लिया, जिसके लिए वे लाओस में काम कर रहे थे। दक्षिण पूर्व एशियाई देश, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (CM Naveen Patnaik) ने प्रशासन को उनकी सुरक्षित घर वापसी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में पहले दिन किसी प्रत्याशी ने दाखिल नहीं किया नामांकन पत्र, 7 नवंबर को होगा पहले चरण का मतदान

एक वीडियो संदेश में मजदूरों ने सरकार से उन्हें वापस लाने का आग्रह करते हुए कहा कि प्लाईवुड कंपनी ने लगभग डेढ़ महीने पहले अपना परिचालन बंद कर दिया था, लेकिन उन्हें न तो वापस लौटने की अनुमति दी गई और न ही मजदूरी का भुगतान किया गया।

केंद्रपाड़ा जिले के तटीय जिले राजकनिका ब्लॉक के श्रमिकों ने आरोप लगाया कि कंपनी ने उनके पासपोर्ट भी जबरन छीन लिए हैं। ओडिशा सरकार के संज्ञान में लाए जाने के बाद मुख्यमंत्री (CM Naveen Patnaik) ने अधिकारियों को उन्हें सुरक्षित घर वापस लाने का निर्देश दिया।

सीएमओ के एक अधिकारी ने कहा कि इसके बाद, राज्य श्रम आयुक्त ने लाओस में भारतीय दूतावास के साथ इस मुद्दे को उठाया है। दूतावास के अधिकारियों ने ओडिशा के अधिकारियों को सूचित किया है कि श्रमिकों की भारत में सुरक्षित वापसी के लिए सभी कदम उठाए जाएंगे।

मजदूरों ने वीडियो क्लिप अपने गांव के लोगों को भेजी थी, जिन्होंने स्थानीय विधायक से संपर्क किया। विधायक ने इसे राज्य सरकार के संज्ञान में लाया। दक्षिण पूर्व एशियाई देश में बंदी बनाए गए मजदूरों में से एक सरोज पलाई ने कहा, “हमारे पास खाने के लिए पैसे या भोजन नहीं है। हमें वापस लौटने की भी अनुमति नहीं है। (CM Naveen Patnaik)

Related Articles

Back to top button