Salary Saving Tips : सैलरी हाथ में आते ही अपना ले ये टिप्स, महीने के अंत में नहीं होगी पैसों की किल्लत

Salary Saving Tips : अक्सर ऐसा होता है कि सैलरी आते ही आप जरूरत से ज्यादा खर्च करने लग जाते हैं। इसके फलस्वरूप कई बार महीने के अंत में पैसे पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं और आपकों बेसिक जरूरतों के लिए हाथ-पैर मारने पड़ते हैं। ऐसी स्थिति में ये जरूरी है कि आप अपनी आय का एक हिस्सा सेव करें। सेविंग्स बहुत ही जरूरी हैं और हर किसी को अपनी तनख्वाह से कुछ न कुछ बचत जरूर करनी चाहिए, तब ही तरक्की करना संभव हो सकेगा।

हर किसी के लिए जरूरी है कि अपनी सैलरी का कम से कम 20 प्रतिशत जरूर सेव करें। हम आज यहां आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो सेविंग करने में आपकी मदद करेंगे।

  • बजट करें तैयार- हर सैलरी से पहले बजट तैयार कर लें। घर का किराया, राशन और बच्चों की फीस जैसी जरूरी चीजों को प्राथमिकता दें। आप नोटबुक या बजट ऐप की भी मदद ले सकते हैं। जितना संभव हो जरूरत के हिसाब से ही खर्च करें।
  • बजट बनाने में हमारे असफल होने का एक कारण यह है कि हम अपने खर्च को ट्रैक नहीं करते। हम मानते हैं कि हम राशन के सामान पर कम राशि खर्च करते हैं, जबकि वास्तव में यह उस राशि से दोगुना होता है जितनी हमने सोची होती है। अपने खर्च को ट्रैक करने से आपको पता चल जाएगा कि आपकी सैलरी किस तरह यूज हो रही है। अपने वेतन से पैसे बचाने से पहले, पिछले कुछ महीनों के अपने खर्च की समीक्षा करें।
  • आवास, भोजन और परिवहन इन तीनों पर ही सबसे अधिक खर्च आता है। ऐसे में इनके लिए बजट तैयार करें, राशन में जरूरत की चीजों को ही जगह दें। यातायात पर खर्च को कम करने के लिए कार-पूलिंग, मंथली कार्ड की व्यवस्था करें। आप अपने वाहन की जगह पब्लिक ट्रांसपोर्ट से आना-जाना भी कर सकते हैं।
  • सर्च करें कि कौन सी सेवा प्रदाता कंपनी सस्ते दरों पर सेवा दे रही है। इंटरनेट के लिए भी सस्ते प्लान देखें और उनका इस्तेमाल करें।
  • अधिक कैश घर पर न रखें, घर में पैसे होने पर खर्च भी अधिक होता है। पैसों को बैंक अकाउंट में रखें और जरूरत के अनुसार उनका इस्तेमाल करें।
  • सैलरी अकाउंट के अलावा एक सेविंग अकाउंट ओपन करें और सेविंग्स के पैसे उसी में रखें। हर महीने निर्धारित करें कि आपको कितने पैसे जमा करने हैं।

इसे भी पढ़ें-disadvantages of mobile : तकिए के नीचे मोबाइल रखकर सोने की है आदत, तो हो जाएं सावधान हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

Related Articles

Back to top button