Trending

अब घर बैठे बनेंगे 5 साल तक के बच्चों के आधार कार्ड, बस करना होगा एक कॉल

Aadhar Card : अब आपको 5 साल से छोटे बच्चों के आधारकार्ड (Aadhar Card) को बनवाने के लिए कहीं जानें की जरूरत नहीं है। इस काम के लिए बस आपको घर बैठे टोल फ्री नंबर पर कॉल करना है। जिसके बाद आधार सेवा से जुड़े लोग खुद घर आकर यह कार्ड (Aadhar Card) बना देंगे।

दरअसल, छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा नागरिकों को आवश्यक सेवाएं घर पर ही उपलब्ध कराने मुख्यमंत्री मितान योजना शुरू की गई थी। एक नवंबर से इस योजना में आधार की यह नई सेवा को भी जोड़ दिया गया है।

यह भी पढ़ें : नार्थ कोरिया ने कोरियाई पेनिनसुला के तटों के पास दागे 10 मिसाइल, इन देशों में जारी हुआ हवाई अलर्ट

ऐसे बनेगा बच्चों का Aadhar Card

इस योजना के तहत अब 5 वर्ष तक के बच्चों का आधार मितान द्वारा घर आकर बनाया जाएगा। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल कर अपनी सुविधानुसार अप्वाइंटमेंट बुक करना होगा। आवेदक द्वारा दिए गए तारीख व समय अनुसार मितान घर आकर बच्चों का आधार पंजीकरण करेंगे। पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद कुछ ही दिनों में बच्चे का आधार आवेदक द्वारा दिए गए पते पर आ जाएगा।

Aadhar Card के लिए आवश्यक दस्तावेज

राशन कार्ड, सीजीएसएस/ स्टेट गवर्नमेंट/ ईसीएचएस/ ईएसआईसी /मेडिकल कार्ड, आर्मी कैंटीन कार्ड, पासपोर्ट, बर्थ सर्टिफिकेट, राज्य अथवा केंद्र सरकार द्वारा जारी परिवार से संबंधित दस्तावेज। बच्चों के आधार पंजीकरण के समय माता, पिता मे से किसी एक का आधार नंबर एवं बायोमेट्रिक अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़ें : शाहरुख खान ने अपने बर्थडे पर दिया फैंस को बड़ा तोहफा, रिलीज हुआ पठान का टीजर

सीएम ने ट्वीट कर दी जानकारी

इस योजना के बारे में सीएम भूपेश बघेल ने ट्वीट कर जानकारी दी है। उन्होंने लिखा- बच्चों का आधार- अब एक फोन कॉल पर डायल करें 14545। आज राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर आपके साथ साझा करते हुए संतोष हो रहा है कि “मुख्यमंत्री मितान योजना” में आज एक और कड़ी जुड़ रही है। आज से 5 वर्ष तक के बच्चों का आधार कार्ड भी फोन करने पर घर बैठे मिल सकेगा।

Related Articles

Back to top button