अफगानिस्तान ने किया बड़ा उलटफेर, डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को 69 रन से हराया

ODI World Cup 2023 : वनडे विश्व कप 2023 के 13वें मुकाबले में रविवार को अफगानिस्तान ने गतविजेता इंग्लैंड को 69 रन से हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया। अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने पहली बार वनडे क्रिकेट में इंग्लैंड क्रिकेट टीम को हराया है। इससे पूर्व दोनों टीमें विश्व कप में 2 बार (2015 और 2019) भिड़ी थीं। दोनों बार इंग्लैंड ने अफगानिस्तान को हराया था।

यह भी पढ़े : – Horoscope 16 October 2023 : सोमवार को कैसा रहेगा आपका दिन, क्या कहती है आपकी राशि, जानें सभी राशियों का भविष्यफल

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान टीम ने 49.5 ओवरों में सभी 10 विकेट खोकर 284 रन बनाए। टीम की ओर से रहमानुल्लाह गुरबाज (80) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने मैदान में उतरी इंग्लैंड टीम 40.3 ओवर में सभी विकेट खोकर 215 रन ही बना सकी और मैच हार गई। इंग्लैंड की ओर से हैरी ब्रूक ने सबसे अधिक 66 रन बनाए। अफगानिस्तान की ओर से मुजीब उर रहमान ने 3 विकेट लिए।

इस मैच में बनाया गया स्कोर अफगानिस्तान टीम का विश्व कप में दूसरा सर्वोच्च स्कोर भी है। अफगानिस्तान का सर्वोच्च स्कोर 288 रन हैं, जो उसने विश्व कप 2019 में लीड्स में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाफ बनाया था। इसी तरह उसका तीसरा सवोच्च इसी विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाफ आया था। उसने दिल्ली में पहले खेलते हुए 272 रन बनाए थे। इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल करना बड़ी बात है। (ODI World Cup 2023)

इंग्लिश टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और 3 के स्कोर पर ही जॉनी बेयरस्टो (2) के रूप में पहला झटका लग गया। इस दौरान नियमित अंतराल में विकेट गिरते रहे। जो रूट (11), डेविड मलान (32) और कप्तान जोस बटलर (9) कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके। इसके बाद लियाम लिविस्टोन (10), सैम कर्रन (10) और क्रिस वोक्स (9) ने भी निराश करते हुए अपना विकेट आसानी से गंवा दिया।

इंग्लैंड की ओर से युवा बल्लेबाज ब्रूक ने जुझारू पारी खेलते हुए अच्छा संघर्ष किया। उन्होंने पारी में 108.20 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 61 गेंदों में 66 रन बनाए। इस पारी में उन्होंने 7 चौके और 1 छक्का जमाया। यह उनके वनडे क्रिकेट करियर का दूसरा अर्धशतक रहा। वनडे विश्व कप में यह उनका पहला ही अर्धशतक रहा।

अफगानिस्तान की जीत में सबसे बड़ा योगदान उसके गेंदबाजों का ही रहा। बल्लेबाजी में तो टीम ने साधारण स्कोर ही बनाया था, लेकिन गेंदबाजों ने उसे अपनी काबिलियत से पहाड़ सा बना दिया। अनभवी स्पिनर मोहम्मद नबी ने 2 विकेट लेते हुए कमाल की गेंदबाजी की। इसके अलावा रहमान ने 3 विकेट लेकर कमाल का प्रदर्शन किया। राशिद खान ने भी 3 विकेट लिए। (ODI World Cup 2023)

Back to top button