अब भारत भरोसे पाकिस्तान की टीम, जानिए पूरे मैच का समीकरण

India Pakistan Team: T-20 वर्ल्ड कप 2022 में उलटफेर का दौर लगातार जारी है। गुरुवार को पाकिस्तान की टीम को कमजोर माने जा रहे प्रतिद्वंद्वी जिम्बाब्वे के खिलाफ हार झेलनी पड़ी। ये पाकिस्तान की दो मैचों में लगातार दूसरी हार है। इस नतीजे के साथ सुपर-12 के ग्रुप-2 में सेमीफाइनल की रेस पूरी तरह खुल चुकी है। भारत, साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे में से किन्हीं दो टीमों की अंतिम-4 में एंट्री की संभावना बढ़ गई है। हालांकि अब भी पाकिस्तान की टीम रेस से पूरी तरह बाहर नहीं हुई है।

यह भी पढ़ें:- इंडिया ने नीदरलैंड को 56 रन से हराया, ग्रुप-2 में नंबर-1 पर पहुंची टीम

बता दें कि भारतीय टीम अपने शुरुआती दोनों मुकाबले जीत चुकी है। पाकिस्तान की दो हार और साउथ अफ्रीका का एक मैच बारिश में धुल जाने से टीम इंडिया की सेमीफाइनल की राह काफी आसान हो गई है। भारतीय टीम अगर बचे हुए तीनों मैच जीतती है तो वह 10 अंकों के साथ टेबल टॉपर रहते हुए अंतिम चार में पहुंचेगी। टीम इंडिया तीन में से दो मैच भी जीतती है तो भी उसका सेमीफाइनल में प्रवेश पक्का हो जाएगा, क्योंकि इस स्थिति में भारत को साउथ अफ्रीका, जिम्बाब्वे और बांग्लादेश में से किसी दो के ऊपर जीत जरूर मिलेगी। (India Pakistan Team)

भारतीय टीम अगले 3 में से 1 मैच जीतकर भी सेमीफाइनल में पहुंच सकती है। ऐसे में उसे अपना नेट रन पाकिस्तान से बेहतर रखना होगा। साथ ही ये सुनिश्चित करना होगा कि साउथ अफ्रीका, जिम्बाब्वे और बांग्लादेश में से कम से कम दो टीमें उससे पॉइंट्स टेबल में नीचे रहें। साउथ अफ्रीका ने दो मैच खेले हैं। जिम्बाब्वे के खिलाफ उसका मैच बारिश में धुल गया था। वहीं बांग्लादेश को टीम ने आसानी से हरा दिया। (India Pakistan Team)

साउथ अफ्रीका के तीन मैच भारत, पाकिस्तान और नीदरलैंड से बाकी है। तीनों में जीत हासिल करने पर अफ्रीकी टीम 100% सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। दो मैच जीत कर भी साउथ अफ्रीका हर हाल में पाकिस्तान से ऊपर रहेगी। फिर उसे ये देखना होगा कि टीम भारत, जिम्बाब्वे और बांग्लादेश में से दो टीम उससे नीचे रहें। अगर साउथ अफ्रीका तीन में से दो मैच हार जाती है तो फिर सेमीफाइनल में उसकी एंट्री लगभग असंभव हो जाएगी। (India Pakistan Team)

वहीं जिम्बाब्वे ने भी अब तक दो मैच खेले हैं और उसे दोनों मैच में पॉइंट्स मिले। साउथ अफ्रीका के खिलाफ उसकी हार लगभग तय थी, लेकिन बारिश ने बचा लिया। इससे जिम्बाब्वे को 1 पॉइंट मिला। पाकिस्तान को हराने के बाद 2 पॉइंट्स और मिल गए। जिम्बाब्वे ने दो ऐसी टीमों के खिलाफ अंक हासिल कर लिए जिनके खिलाफ उसकी हार तय मानी जा रही थी। अब जिम्बाब्वे को बांग्लादेश, भारत और नीदरलैंड के खिलाफ मैच खेलना है। (India Pakistan Team)

तीनों मैच जीतने पर जिम्बाब्वे 100% सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। दो में जीत हासिल करने पर भी जिम्बाब्वे अंतिम चार में पहुंच सकती है। इस स्थिति में वह हर हाल में पाकिस्तान से आगे रहेगा, लेकिन ये सुनिश्चित करना होगा कि भारत, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश में से दो टीम पॉइंट्स टेबल में उससे नीचे रहें। पाकिस्तान की टीम लगातार दो मैच हार कर बहुत ही कमजोर स्थिति में पहुंच चुकी है। हालांकि वह अब भी सेमीफाइनल की होड़ से बाहर नहीं हुई है। अंतिम चार में पहुंचने के लिए पाकिस्तान को बांग्लादेश, साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड के खिलाफ जीत हासिल करनी होगी।

वहीं पाक टीम को इंडिया के भरोसे रहना पड़ेगा। इसके लिए टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे दोनों को हराना पड़ेगा। एक शर्त और होगी कि जिम्बाब्वे भारत से हारने के साथ-साथ बांग्लादेश और नीदरलैंड में से किसी एक से जरूर हारे। बांग्लादेश को नीदरलैंड के खिलाफ जीत मिली है, लेकिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ करारी शिकस्त मिली है। उसका नेट रन रेट बहुत ही खराब हो गया है। उसे सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने बाकी चारों मैच जीतने होंगे।

नीदरलैंड को अभी से सेमीफाइनल की रेस से बाहर माना जा सकता है। उसके तीन मैच साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के खिलाफ बचे हैं। उसे इन तीनों में जीत हासिल करनी होगी। ये मौजूदा परिस्थितियों में असंभव नहीं तो बेहद मुश्किल काम जरूर है। टीम इंडिया की जीत का सिलसिला जारी है। पहले मैच में पाकिस्तान पर चार विकेट से रोमांचक जीत हासिल करने वाली भारतीय टीम ने गुरुवार को नीदरलैंड पर 56 रन की धमाकेदार जीत हासिल की। भारत का तीसरा मैच साउथ अफ्रीका के साथ है, जो 30 अक्टूबर को शाम 4.30 बजे से शुरू होगा। (India Pakistan Team)

Related Articles

Back to top button