एयर इंडिया ने की अब तक की सबसे बड़ी एविएशन डील, एयरबस और बोइंग मिलाकर कुल 470 विमानों का दिया ऑर्डर

Air India Deal : एयर इंडिया ने एविएशन इंडस्ट्री की अबतक की सबसे बड़ी डील की है। एयरलाइन ने एयरबस और बोइंग को कुल मिलाकर 470 विमानों का ऑर्डर दिया है। एयर इंडिया ने विमानों के लिए ऐतिहासिक सौदा करके भारत के विमानन सेक्टर के लिए बेहद बड़ा क्षितिज खोल दिया है।

इसके अलावा एयर इंडिया अमेरिका की कंपनी बोइंग से 220 विमान खरीदने जा रही है। अभी एयरबस के भारत में 470 कमर्शियल फ्लाइट हैं। एयर इंडिया के नए ऑर्डर के बाद भारत में एयरबस के पास कुल 850 विमानों का ऑर्डर हो गया है।

यह भी पढ़ें : कोयंबटूर कार ब्लास्ट केस : ISIS के संदिग्धों की तलाश, NIA की टीम ने तमिलनाडु और केरल में 60 से अधिक जगहों पर की छापेमारी

Air India Deal : ये कितनी बड़ी डील है

ये सौदा कितना बड़ा है इसका अंदाजा इससे लग सकता है कि चार देशों के प्रमुखों ने आपस में बधाई जारी की हैं। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुअल मैक्रो और बिट्रेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने एक दूसरे को बधाई दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय ‘व्हाइट हाउस’ की एक घोषणा के मुताबिक, बोइंग और एअर इंडिया एक समझौते पर पहुंचे हैं। जिसके तहत एअर इंडिया बोइंग से 34 अरब डॉलर में 220 विमान खरीदेगी। इनमें 190 बी737 मैक्स 20 बी787, और 10 बी777एक्स शामिल हैं। समझौते के तहत 70 और विमान खरीदने का विकल्प होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस डील के बाद ट्वीट किया जिसमें फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुअल मैक्रो को बधाई दी है और कहा है। पीएम मोदी ने कहा कि इस डील से दोनों देशों को फायदा होने वाला है।

किस कंपनी से कितनी खरीद करेगा एयर इंडिया

एयर इंडिया की बोइंग एयरप्लेन्स से विमान 737 MAXs खरीदेगा जिसमें 737-8 और 737-10 शामिल हैं। 787-9 के 20 विमान इस डील में खरीदे जाएंगे और 10 विमान 777-9s के होंगे। इसके अलावा 70 और बोइंग जेट विमान के जरिए एयर इंडिया अपने बेड़े को बेहद आकर्षक बनाने जा रही है।

रोल्स रॉयस ने भी सौदे को लेकर जानकारी दी है कि इस विशाल एयरक्राफ्ट ऑर्डर के जरिए ट्रेंट के XWB-97 इंजिन (68+20 विकल्प) खरीदे जाएंगे जिनका इस्तेमाल एयरबस A350-1000 के लिए होगा। इसके अलावा 2 Trent XWB-84 इंजिन खरीदे जाएंगे जो A350-900 में इस्तेमाल होंगे।

बोइंग एयरप्लेन्स ने भी इस डील पर ट्वीट किया है और एयर इंडिया का स्वागत किया है। एयर इंडिया 10 बोइंग एयरप्लेन्स 777-9s वाले खरीदेगा और इसके जरिए भारत की विश्व के लगभग हर डेस्टिनेशन से कनेक्टिविटी बढ़ेगी।

Air India Deal : कितने अरब का सौदा होगा ये

ये सौदा 34 अरब डॉलर का होगा और करीब 6.40 लाख करोड़ रुपये इस सौदे के लिए खर्च किए जाएंगे।

आखिरी खरीदारी कब हुई थी

एयर इंडिया अपने बेड़े और परिचालन का विस्तार करने की तैयारी कर रही है। 17 साल में यह पहला मौका है जबकि एयर इंडिया विमान खरीद के ऑर्डर देने जा रही है। टाटा समूह के स्वामित्व में आने के बाद यह एयर इंडिया का पहला ऑर्डर होगा। 27 जनवरी 2022 को टाटा ने एअर इंडिया को खरीदा था। इस डील से 17 साल पहले एयर इंडिया ने एयरक्राफ्ट खरीदने का इतना ऑर्डर दिया था। इससे पहले साल 2005 में 111 विमानों के खरीद का ऑर्डर दिया गया था। इसमें 68 विमानों का ऑर्डर बोइंग को और 43 का एयरबस को मिला था।

यह भी पढ़ें : BBC के ऑफिस में रातभर जारी रहा इनकम टैक्स का सर्वे, आज भी जारी रहने की उम्मीद, बीबीसी ने दिया बयान

Air India Deal : इस सौदे का क्या असर पड़ेगा

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस समझौते की तारीफ करते हुए इसे ऐतिहासिक बताया है। बाइडेन ने कहा कि ‘मुझे आज एअर इंडिया और बोइंग के बीच हुए समझौते और खरीद की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है।’ बाइडेन ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के साथ मिलकर वे भारत और अमेरिका के बीच के संबंध को और गहरा करने की उम्मीद कर रहे हैं। इस सौदे के जरिए इस दिशा में कदम उठाए गए हैं।

एयर इंडिया ने बोइंग के साथ 250 विमानों की डील की है। कंपनी एयर इंडिया को मैक्स एयरक्राफ्ट के 190 विमान, 787 ड्रीमलाइनर के 20 सौंपेगी। इसके अलावा अन्य कैटेगरी के विमानों का भी आर्डर दिया गया है।

Air India Deal : एयरबस ने विमानों की सप्लाई करने पर दे दी जानकारी

एयरबस ने कहा है कि वो एयर इंडिया को पहले ए350 प्लेन की आपूर्ति इस साल के आखिर तक करेगी। एयर इंडिया ने एयरबस से जिन 250 विमान खरीदने की घोषणा की है। उनमें से 40 बड़े आकार के विमान होंगे. इसके साथ ही यूरोपीय विमानन क्षेत्र की दिग्गज कंपनी की भारत के बड़े साइज के एयरक्राफ्ट सेगमेंट में वापसी हुई है। एयरबस भारत और दक्षिण एशिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक रेमी मेलार्ड ने कहा कि कंपनी को इस बात गर्व है कि टाटा समूह ने एयर इंडिया के लिए ए350 और ए320 विमानों का चयन किया है। उन्होंने कहा कि इतना बड़ा ऑर्डर दर्शाता है कि भारत का विमानन क्षेत्र आगे बढ़ रहा है।

Related Articles

Back to top button