BREAKING: अजित अगरकर बने टीम इंडिया के नए चीफ सिलेक्टर, 5 महीने से खाली पड़ा था पद

Ajit Agarkar: BCCI को आखिरकर टीम इंडिया के लिए नया चीफ सिलेक्टर मिल गया है। दरअसल, पूर्व तेज गेंदबाज अजित अगरकर टीम इंडिया की सिलेक्शन कमेटी के चेयरमैन बने हैं। BCCI ने अगरकर के सिलेक्टर बनने का ऐलान किया। हालांकि बोर्ड ने अगरकर को चीफ सिलेक्टर बनाने की तैयारी पहले ही कर ली थी। 45 साल के पूर्व गेंदबाज ने पूर्व क्रिकेटर चेतन शर्मा की जगह ली है। शर्मा को एक स्टिंग ऑपरेशन के बाद हटाया गया था, जिसमें वे फिटनेस के लिए भारतीय क्रिकेटर्स के इंजेक्शन लेने का दावा करते हुए नजर आए थे।

यह भी पढ़ें:- 7 जुलाई को रायपुर आएंगे PM मोदी, दौरे को लेकर CM भूपेश ने की हाईलेवल मीटिंग

बता दें कि नई सिलेक्शन कमेटी में शिवसुंदर दास, सलिल अंकोला, सुब्रतो बनर्जी और श्रीधरन शरत शामिल हैं। मुंबई क्रिकेट की मुख्य चयनकर्ता के तौर पर काम कर चुके अजीत के पास इस जिम्मेदारी को संभालने के लिए खासा अनुभव है। अगरकर कार्यभार संभालने के बाद वेस्टइंडीज दौरे के लिए T-20 टीम का चयन करने के लिए चयन समिति की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। अगरकर एकमात्र उम्मीदवार हैं, जो साक्षात्कार के लिए उपस्थित हुए। ये वर्चुअल था, क्योंकि वे इस समय पारिवारिक अवकाश पर विदेश में हैं। (Ajit Agarkar)

जानकारी के मुताबिक उत्तर क्षेत्र से कोई नाम नहीं होने के कारण अगरकर को ये जिम्मेदारी दी गई है। यही कारण है कि BCCI पांच क्षेत्रों में से हर जगह से एक चयनकर्ता नियुक्त करने की अपनी पुरानी परंपरा को तोड़ देगा। अगरकर की नियुक्ति का मतलब होगा कि पश्चिम क्षेत्र में दो चयनकर्ता होंगे। पश्चिम क्षेत्र से सलिल अंकोला अन्य चयनकर्ता होंगे। इनके अलावा मध्य क्षेत्र से सुब्रतो बनर्जी, दक्षिण से एस शरथ और पूर्व से एसएस दास चयनकर्ता होंगे। (Ajit Agarkar)

आपको बता दें कि अजित अगरकर ने 26 टेस्ट और चार T20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के अलावा 191 वनडे मैच खेले हैं। वे 1999, 2003 और 2007 वनडे विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे। वे 2007 विश्व T20 विजेता भारतीय टीम में भी शामिल थे। वनडे में सबसे तेज भारत की तरफ से फिफ्टी जमाने का रिकॉर्ड अजीत के नाम ही दर्ज है। ये अर्धशतक उन्होंने 21 गेंद में साल 2000 में जिम्बाब्वे के खिलाफ बनाया था। उन्होंने सिर्फ 23 वनडे मैच में 50 विकेट हासिल किए थे और लगभग एक दशक तक सबसे कम मैचों में ये उपलब्धि हासिल करने वाले गेंदबाज रहे थे। (Ajit Agarkar)

Related Articles

Back to top button