बालासोर रेल हादसे की वजह आई सामने, CRS की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Balasore Incident Report: 2 जून को ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे की रिपोर्ट सामने आई है। रेलवे सुरक्षा आयुक्त द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक रेल रोड बैरियर की रिपेयरिंग करने वाले कर्मचारियों ने नेटवर्क के ऑटोमेटेड सिग्नलिंग सिस्टम को खराब कर दिया था। लोकेशन बॉक्स के अंदर तारों की गलत लेबलिंग की गई थी। गलत सिग्नल की वजह से ट्रेन गलत ट्रैक पर चली गई। इसीलिए देश में दो दशकों के सबसे भयानक बालासोर रेल हादसे में 293 लोगों की मौत हो गई।

यह भी पढ़ें:- 7 जुलाई को रायपुर आएंगे PM मोदी, दौरे को लेकर CM भूपेश ने की हाईलेवल मीटिंग

वहीं रिपोर्ट सामने आने के बाद विपक्षी पार्टियां सरकार पर हमलावर हैं। TMC ने कहा कि सरकार की लापरवाही से पैसेंजर ट्रेनें चलता फिरता मुर्दाघर बन गई हैं। CRS की रिपोर्ट के मुताबिक लेवल-क्रॉसिंग लोकेशन बॉक्स के अंदर सारे तार गलत जुड़े थे। उसके चलते ही मेंटेनेंस वर्क के दौरान गड़बड़ी हुई, जिसके चलते गलत फंक्शन इंडिकेट हो रहे थे। हैरानी के बात यह है कि इसके बारे में सालों तक पता नहीं चल सका। हादसे के लिए सिग्नलिंग डिपार्टमेंट को मुख्य रूप से जिम्मेदार माना जा रहा है। रिपोर्ट में स्टेशन मास्टर का नाम भी है, जो सिग्नलिंग कंट्रोल सिस्टम में गड़बड़ी का पता नहीं लगा पाए। (Balasore Incident Report)

TMC के राज्यसभा सांसद डेरेक ने केंद्र सरकार पर पैसेंजर्स की सुरक्षा पर पीआर को प्राथमिकता देने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि केंद्र ने भारतीय रेलवे में विपक्ष की ओर उठाए गए मुद्दों की अनदेखी की गई। TMC सांसद ने दावा किया कि देश में पैसेंजर ट्रेनें चलता फिरता मुर्दाघर बन गई हैं। उन्होंने कहा कि संसद में विपक्षी दलों ने अक्सर भारतीय रेलवे से जुड़े गंभीर मुद्दे उठाए और उनमें सुधार के लिए सुझाव भी दिए। उन पर किसी ने ध्यान नहीं दिया। मौजूदा सरकार में पैसेंजर्स की सेफ्टी से ज्यादा जनसंपर्क को प्राथमिकता दी जाती है। (Balasore Incident Report)

वहीं कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि रिपोर्ट में वही सामने आया है, जिसके बारे में हम हमेशा से कहते आ रहे हैं। वंदे भारत और बुलेट ट्रेनों पर फोकस करने के लिए स्पेशल कैडरों के साथ छेड़छाड़ करने की सनक में सरकार ने बुनियादी बातों से समझौता कर लिया। रेलवे सुरक्षा का मुद्दा सिर्फ फोटो क्लिक कराने का विषय नहीं है। हालांकि CBI मामले का जांच कर रही है, लेकिन अभी तक उसका रिपोर्ट सामने नहीं आया है। रिपोर्ट सामने आने के बाद हादसे से जुड़ी जानकारी पूरी तरह मिल जाएगी। (Balasore Incident Report)

Related Articles

Back to top button