संसद में आज होगी सर्वदलीय बैठक, कल से बजट सत्र होगा शुरू

All Party Meeting: केंद्र सरकार ने संसद के बजट सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक बुलाई है। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी के मुताबिक यह बैठक आज सुबह 11:30 बजे से संसद भवन परिसर के पार्लियामेंट लाइब्रेरी बिल्डिंग में शुरू होगी। इसमें संसद के दोनों सदनों (लोकसभा और राज्यसभा) के सभी राजनीतिक दलों के फ्लोर लीडर्स को बुलाया है। इस बैठक में सरकार सभी राजनीतिक दलों से आगामी बजट सत्र के शांतिपूर्ण संचालन के सहयोग की अपील करेगी। संसद का बजट सत्र कल यानी 31 जनवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संबोधन से शुरू होगा।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में जुआरियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, अलग-अलग जिले से 51 आरोपी गिरफ्तार

वहीं 1 फरवरी को केंद्र सरकार की ओर से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट पेश करेंगी। यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट होगा। यह सत्र 9 फरवरी तक चलेगा। बता दें कि 17वीं लोकसभा का यह अंतिम संसद सत्र भी होगा। ऐसे में इस बार केंद्र सरकार की तरफ कोई बड़ी घोषणा की जा सकती है। गौरतलब है कि संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच जमकर हंगामा हुआ था। उस दौरान संसद के दोनों सदनों के बीच कई अहम बिलों पर चर्चा हुई थी और कई अहम कानून भी पास कराए गए थे। शीतकालीन सत्र के दौरान संसद की सुरक्षा में सेंध को लेकर भी विपक्ष केंद्र से जवाब मांग रहा था। (All Party Meeting)

छत्तीसगढ़ में 5 फरवरी से बजट सत्र

विपक्षी दलों की मांग थी कि संसद की सुरक्षा में सेंध को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह सदन में बयान में दें। जबकि केंद्र सरकार का कहना था कि विपक्ष सदन में अहम मुद्दों पर चर्चा करने से बच रहा है। शीतकालीन सत्र में संसद के दोनों सदन से 140 से ज्यादा सांसदों को निलंबित भी किया गया था। दोनों ही सदन से सांसदों को अनुशासनात्मक कार्रवाई के तहत निलंबित किया गया था। सांसदों के निलंबन को लेकर बाद में विपक्षी पार्टियों ने जमकर हंगामा किया था और संसद भवन से एक मार्च भी निकाला था। वहीं छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र 5 फरवरी से शुरू होगा, जो 1 मार्च तक चलेगा। इस दौरान कुल 20 बैठकें होंगी। (All Party Meeting)

Related Articles

Back to top button