Trending

चीन में बढ़ने लगे कोरोना के मामले, दुनिया की सबसे बड़ी iPhone फैक्ट्री का प्रोडक्शन हुआ प्रभावित

Iphone Factory : चीन में एक बार फिर कोरोना मामले बढ़ने लगे हैं। इसे लेकर चीनी सरकार ने कई जगह प्रतिबंध लगाने शुरू कर दिए हैं। यही कारण है कि चीन में मोबाइल कंपनी एपल (Iphone Factory) का उत्पादन काफी हद तक प्रभावित हुआ है। एपल ने कहा कि कोविड प्रतिबंधों ने मध्य चीन में फॉक्सकॉन के विशाल iPhone कारखाने (Iphone Factory) में उत्पादन को “अस्थायी रूप से प्रभावित” किया है। कोविड मामलों में वृद्धि के बाद ताइवानी तकनीकी दिग्गज ने दुनिया के सबसे बड़े नए उपकरणों के निर्माता को बंद कर दिया।

यह भी पढ़ें : सुपरस्टार प्रभास की फिल्म आदिपुरुष अब अगले साल होगी रिलीज, डायरेक्टर ओम राउत ने अनाउंस की नई डेट

बढ़े कोविड-19 के मामले

एपल के प्रमुख सब-कॉन्ट्रैक्टर फॉक्सकॉन (Foxconn) ने झेंग्झौ साइट पर कोविड-19 मामलों में वृद्धि देखी है। जिससे कंपनी ने वायरस को नियंत्रण में रखने के लिए विशाल परिसर को बंद कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सैकड़ों हजारों श्रमिकों को रोजगार देने वाली कंपनी में खराब स्थिति के आरोपों के बाद घबराए हुए कार्यकर्ता पैदल ही साइट से भाग गए।

Iphone Factory में फोन का उत्पादन प्रभावित

कैलिफोर्निया स्थित एपल ने रविवार 6 अक्टूबर को देर रात एक बयान में कहा, “कोविड-19 प्रतिबंधों ने चीन के झेंग्झौ में स्थित प्राथमिक iPhone 14 प्रो और iPhone 14 प्रो मैक्स असेंबली फैसिलिटी को अस्थायी रूप से प्रभावित किया है।” बयान में कहा गया कि कंपनी वर्तमान में काफी कम क्षमता पर काम कर रही है।

Iphone Factory : 10 लाख से अधिक लोग कर्मचारी

फॉक्सकॉन चीन का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का नियोक्ता है। जिसके देशभर में लगभग 30 कारखानों और अनुसंधान संस्थानों में दस लाख से अधिक लोग काम करते हैं। विशेषज्ञ फर्म काउंटरपॉइंट के एक विश्लेषक इवान लैम ने एएफपी को बताया, “सामान्य स्थिति में, लगभग सभी आईफोन का उत्पादन झेंग्झौ में हो रहा है।”

यह भी पढ़ें : EWS Quota : EWS आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट की मुहर, बेंच के 5 में से 3 जजों ने आरक्षण के पक्ष में सुनाया फैसला

स्थानीय अधिकारियों ने बुधवार को कारखाने के आसपास के क्षेत्र को बंद कर दिया। लेकिन इससे पहले संयंत्र में पर्याप्त चिकित्सा देखभाल की कमी की रिपोर्ट सामने आई। एक अन्य फॉक्सकॉन वर्कर ने नाम ना बताने की शर्त पर एएफपी को बताया कि जिन लोगों को बुखार आया है उनको दवा मिली की नहीं। इस बात की कोई गारंटी नहीं है।

Related Articles

Back to top button