ट्विटर और फेसबुक के बाद अमेजन ने शुरू की कर्मचारियों की छंटनी, हजारों की जाएगी नौकरी

Amazon News : ट्विटर और मेटा के बाद अब अमेजन ने कर्मचारियों की छंटनी की तैयारी शुरू कर दी है। अमेजन करीब 10 हजार लोगों को जॉब से निकाल सकती है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक अगले हफ्ते ही हजारों लोगों की जॉब जा सकती है। पिछली कुछ तिमाहियों में फायदा न होने की वजह से कंपनी ने यह फैसला लिया है। अमेजन को आशंका है कि आर्थिक मंदी लगातार बढ़ रही है, ऐसे में कंपनी को अपने खर्चे कम करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:- डेटिंग ऐप के जरिए शुरू हुई प्यार का दर्दनाक अंत, प्रेमी ने आरी से किए श्रद्धा के 35 टुकड़े

अमेजन कंपनी ने पिछले हफ्ते ही हायरिंग फ्रीज करने की भी अनाउंसमेंट की थी। कई कर्मचारियों को दूसरी जगह नौकरी खोजने के लिए भी कहा गया था। हालांकि अमेजन की ओर से छंटनी को लेकर अब तक कोई बयान सामने नहीं आया है। अमेजन के पास 31 दिसंबर 2021 के आंकड़े के मुताबिक लगभग 16 लाख से जयादा फुल टाइम और पार्ट टाइम एंप्लॉईज हैं। अगर कंपनी 10 हजार कर्मचारियों को एक साथ निकालती है, तो यह अमेजन के इतिहास में सबसे बड़ी छंटनी होगी। कुल मिलाकर कहा जाए तो कंपनी 1% कर्मचारी को निकालने की तैयारी में है। (Amazon News)

बता दें कि अमेजन की शुरुआत 5 जुलाई 1994 को हुई थी। कंपनी काम करने के लिए कई यूनिट में रोबोट का इस्तेमाल को बढ़ावा दे रही है। डिलीवर किए जाने वाले लगभग 3 चौथाई पैकेट इस समय किसी न किसी रोबोटिक सिस्टम से होकर गुजरते हैं। अमेजन रोबोटिक्स के चीफ टाई ब्राडी ने कहा कि अगले 5 साल में पैकेजिंग में 100% रोबोटिक सिस्टम हो सकता है। उन्होंने संकेत दिया कि आगे चलकर इंसानी कर्मचारियों की जगह रोबोट ले लेंगे, लेकिन इसमें अभी काफी समय लगेगा। ब्राडी का कहना है कि कंपनी में काम जरूर बदल जाएगा, लेकिन इंसान की जरूरत हमेशा ही रहेगी। अमेजन में अगले 5 साल में पैकेजिंग में 100% रोबोटिक सिस्टम हो सकता है। (Amazon News)

वहीं छंटनी के ऐलान के बाद कंपनी के शेयर में भी गिरावट दर्ज की गई है। कंपनी ने अपने शेयर का लगभग 40 फीसदी हिस्सा खो दिया है। फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक ने अपने 11 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। कंपनी के 18 साल के इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में कर्मचारियों की छंटनी हुई है। कर्मचारियों को निकालने का ऐलान कंपनी के CEO मार्क जुकरबर्ग ने किया। एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के साथ ही दुनिया भर में कर्मचारियों की छंटनी शुरू कर दी है। ट्विटर के कुल 7,500 स्टाफ में से करीब आधे को निकाल दिया गया है। भारत में ट्विटर के 200 से ज्यादा कर्मचारियों थे, जिनमें में से ज्यादातर को निकाल दिया है। (Amazon News)

Related Articles

Back to top button