अमेरिकी विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री नई दिल्ली पहुंचे, भारत अमेरिका 2+2 Meeting आज

India-U.S Relations: भारत और अमेरिका के विदेश और रक्षा मंत्रियों के बीच आज 2+2 बैठक दिल्ली में आयोजित होगी. इस बैठक में शामिल होने के लिए विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन दिल्ली पहुंच गए हैं. वह इस अहम बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे. इससे पहले अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा एक पत्र जारी किया गया है, जिसमें अमेरिका ने भारत को एक वैश्विक शक्ति के तौर पर उभरने वाला देश बताया है और कहा है कि वह शांतिपूर्ण, स्थिर और समृद्ध इंडो-पैसेफिक क्षेत्र को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण भागीदार के तौर पर भारत का सपोर्ट करता है.

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने बागियों पर फिर की बड़ी कार्रवाई, 15 नेताओं को किया पार्टी से निष्काषित

पत्र में कहा गया है कि अमेरिका-भारत संबंध 21वीं सदी के सबसे रणनीतिक और परिणामी संबंधों में से एक है. अमेरिकी विदेश और रक्षा सचिवों और उनके भारतीय समकक्षों के बीच 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच प्रमुख डायलॉग जरिया है. इसमें कहा गया है, “2+2 तंत्र के माध्यम से, अमेरिका और भारत के अधिकारी संयुक्त राज्य-भारत साझेदारी के दायरे में व्यापक पहल को आगे बढ़ाएंगे.” (India-U.S Relations)

रक्षा क्षेत्र के अलावा हिंद-प्रशांत क्षेत्र की स्थिति, पश्चिम एशिया की स्थिति, यूक्रेन-रूस विवाद, संयुक्त राष्ट्र जैसे बहुराष्ट्रीय एजेंसियों में बदलाव, स्वच्छ पर्यावरण व ऊर्जा, स्वास्थ्य जैसे विषयों पर भी विमर्श होगा। टू प्लस टू वार्ता की अगुवाई भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकेन और रक्षा मंत्री लॉयड आस्टिन करेंगे।

अमेरिका के अलावा भारत कुछ और देशों के साथ इस तर्ज पर वार्ता करता है, लेकिन जिस तरह की तैयारी अमेरिका के साथ बैठक कई मायने में खास है। पिछली बैठक अप्रैल, 2022 में हुई थी और उसमें जो भी फैसले किये गये थे उनकी लगातार समीक्षा भी दोनों देश आपसी बैठकों में कर रहे हैं। इस वार्ता से पहले जयशंकर और ब्लिंकन व सिंह और आस्टिन की अलग अलग द्विपक्षीय बैठक भी होगी। इस तरह से कुल तीन बैठकें होंगी। (India-U.S Relations)

Related Articles

Back to top button