Ambedkar Jayanti: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया बाबासाहेब अंबेडकर को याद, संसद भवन में दी श्रद्धांजलि

Ambedkar Jayanti: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को डॉ बाबासाहेब अंबेडकर की 131वीं जयंती पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। अंबेडकर जयंती (Ambedkar Jayanti) मनाने के लिए नई दिल्ली में संसद भवन में आयोजित श्रद्धांजलि समारोह में पीएम मोदी शामिल हुए।

इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ-साथ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, राज्यसभा के उपाध्यक्ष हरिवंश नारायण सिंह, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे और कई अन्य विपक्ष के नेता भी मौजूद थे।

पीएम मोदी ने गुरुवार को एक ट्विटर पोस्ट के जरिए बीआर अंबेडकर को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि यह “उनके सपनों को पूरा करने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दोहराने” का दिन है। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि बीआर अंबेडकर ने भारत की प्रगति में अमिट योगदान दिया।

अम्बेडकर जयंती

डॉ. भीमराव अम्बेडकर का जन्म 14 अप्रैल, 1891 को हुआ था। भारत में उनके योगदान को श्रद्धांजलि देने के लिए, हर साल 14 अप्रैल को भारत में समानता दिवस, अम्बेडकर जयंती या भीम जयंती के रूप में मनाया जाता है।

डॉ. अम्बेडकर एक राजनीतिज्ञ, अर्थशास्त्री, दार्शनिक, मानवविज्ञानी और समाज सुधारक थे जिन्होंने भारतीय जाति व्यवस्था के खिलाफ आवाज उठाकर दलित समुदाय के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी। डॉ. बी.आर. अम्बेडकर भारत के संविधान के मुख्य वास्तुकार थे जो महिलाओं और श्रम अधिकारों के लिए भी खड़े थे।

बी.आर. अम्बेडकर ने अस्पृश्यता का सामना करने वाले वंचित लोगों के बुनियादी अधिकारों और शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय संस्था बहिष्कृत हितकारिणी सभा का गठन किया, साथ ही दलितों को सार्वजनिक पेयजल आपूर्ति और हिंदू मंदिरों में प्रवेश करने का अधिकार प्रदान करने के लिए आंदोलन किया।

इस दिन, उनके भक्त मुंबई में चैत्य भूमि और नागपुर में दीक्षा भूमि पर जुलूस निकालते हैं। बीआर अम्बेडकर के जीवन पर आधारित नाटकों और नाटकीय रूपांतरणों का मंचन स्कूलों, कॉलेजों और अन्य संस्थानों में किया जाता है।

इसे भी पढ़ें- Aaj Ka Rashifal 14-April-2022: आपका गुरुवार का दिन कैसा रहेगा, क्या कहती हैं राशि, जानें अपना राशिफल

Related Articles

Back to top button