Balodabazar Collector: बलौदाबाजार जिले के सभी ग्राम पंचायतों में 5 से 10 हजार वर्गफिट जमीन पर बनेगा गार्डन

Whatsaap Strip

Balodabazar Collector: बलौदाबाजार कलेक्टर डोमन सिंह ने पंचायत और संबंधित विभागों की विस्तृत समीक्षा की है। इस दौरान जिले के सभी ग्राम पंचायतों में 5 से 10 हजार वर्गफिट जमीन आरक्षित कर ब्लॉक प्लांटेशन के साथ गार्डन बनाने के निर्देश सभी जनपद पंचायत CEO को दिए हैं। इसके साथ ही मानसून में पूरे जिलें में पौधारोपण को बढ़ावा देने के लिए एक ड्राइव के तहत 30 जून से लेकर 15 जुलाई तक पौधारोपण करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में गोधन न्याय योजना, चारागाह निर्माण,बकरी शेड, मुर्गी शेड का निर्माण,अमृत सरोवर, वर्मी कम्पोस्ट के उत्पादन एवं विक्रय सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं विस्तृत समीक्षा की गई है। आने वाले दिनों में खेती किसानी में तेजी होती है इस दौरान जानवर खुले में न रहे इसकी जिम्मेदारी स्थानीय प्रशासन के अधिकारीयों की होगी।

यह भी पढ़ें:- CM Gehlot Accuses: CM गहलोत ने पायलट पर लगाया सरकार गिराने की साजिश में शामिल होने का आरोप, सियासत तेज

सभी ग्राम पंचायतों सहित नगरी निकायों में शत प्रतिशत कांजी हाउस एक्टिव हो जाए। इसके साथ ही सभी सक्रिय गौठानों में नियमित रूप से गोबर खरीदी करने केे निर्देश दिए है। बरसात के मौसम में जानवरों को गंभीर बिमारीयों का भी खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में पशु पालन विभाग सभी जानवरों को नियमित रूप से टीका लगवाना सुनिश्चित करें। जिले के 643 गौठानों में प्रति गौठान 130 नग पौधारोपण करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसके तहत कुल 83 हजार 590 पौधों का रोपण किया जाएगा, जिसमें जनपद पंचायत बलौदाबाजार अंतर्गत 106 गौठानों में 13 हजार 780, भाटापारा के 91 गौठानों में 11 हजार 830, बिलाईगढ़ के 123 गौठानों में 15 हजार 990, कसडोल के 116 गौठानों में 15 हजार 80, पलारी के 103 गौठानों में 13 हजार 390 और सिमगा के 104 गौठानों में 13 हजार 520 पौधों के रोपण का लक्ष्य रखा गया है। (Balodabazar Collector)

यह भी पढ़ें:- Policemen Transferred: न्यायधानी में कई पुलिसकर्मियों का ट्रांसफर, SP ने जारी किया आदेश

बैठक में जिला पंचायत CEO फरिहा आलम सिदकी, उपसंचालक हरिशंकर चौहान, डिप्टी कलेक्टर अंशुल वर्मा, तिवारी, उपसंचालक पशु स्वास्थ्य SP सिंह समेत कृषि विज्ञान केन्द्र, कृषि, उद्यानिकी, मतस्य, विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। साथ ही सभी जनपद मुख्यालयों में CEO समेत संबंधित विभागों के विकासखंड अधिकारी विडियों कॉन्फ्रेंसिंग जरिए जुड़े रहे। (Balodabazar Collector)

Related Articles