ये हैं सीनियर सिटीजन के लिए बेहतरीन रिटायरमेंट प्लान्स, इन चार सरकारी पेंशन योजनाओं में लगा सकते हैं पैसा

Retirement Scheme : अगर आप रिटायरमेंट की प्लानिंग कर रहे हैं और मंथली इनकम की तलाश कर रहे हैं। जिसमें आपको हर महीने रकम मिलती रहे तो यहां कुछ पेंशन योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई है। जिसमें निवेश करके आप हर महीने इनकम पा सकते हैं। साथ ही टैक्स समेंत कुछ अन्य चीजों का लाभ भी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में इस योजना से लाखों लोगों का फ्री में हो रहा इलाज, जानिए लोग कैसे लें इस नि:शुल्क सुविधा का लाभ

Retirement Scheme : सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

इस स्कीम का लाभ 60 साल की उम्र वाले या फिर उससे ज्यादा की उम्र वाले लोग ले सकते हैं। 55 और 60 के बीच के लोग भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस स्कीम में 30 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है। इसमें टैक्स बेनेफिट आयकर की धारा 80सी के तहत दी जाती है। यह स्माल सेविंग स्कीम के तहत संचालित की जाती है।

नेशनल पेंशन स्कीम

इस स्कीम में आप रेगुलर निवेश कर सकते हैं. रिटायरमेंट के बाद कर्मचारी इस स्कीम से कुछ पैसे निकाल सकता है और बाकी पैसों से कॉपर्स खरीद निवेश कर सकता है। जिसके बाद आपको मंथली पेंशन दी जाएगी। ये मार्केट लिंक प्लान है और इसमें एवरेज 8 से 10 फीसदी का सालाना रिटर्न मिला है। पांच साल की मैच्योरिटी के बाद इसमें से पैसा भी निकाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें : बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हुई अक्षय कुमार की ‘सेल्फी’, तीन दिनों में किया महज इतना कलेक्शन

Retirement Scheme : प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

इस स्कीम के तहत पेंशन के साथ ही इंश्योरेंस का भी लाभ मिलता है। सीनियर सिटीजन एलआईसी के तहत ये इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इसमें 15 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकता है। हालांकि इस स्कीम में निवेश करने का लास्ट समय 31 मार्च 2023 है। इसमें 7.4 फीसदी का सालाना ब्याज 10 सालों तक दिया जाता है।

अटल पेंशन योजना

टैक्सपेयर्स के लिए ये स्कीम नहीं है. बाकी के 25 से 40 के लोग निवेश कर सकते हैं। इसमें सरकार की ओर से भी पांच साल के लिए आपकी जमा राशि पर योगदान दिया जाता है। 60 साल के बाद इस स्कीम में लाभ उठा सकते हैं। इस स्कीम के तहत मंथली 1 हजार, 2 हजार, 3 हजार और 5000 रुपये की पेंशन ले सकते हैं।

Related Articles

Back to top button