ये हैं बस्तर छत्तीसगढ़ के साइकिलिंग बॉय आसिफ खान, जिन्होंने चार दिन के अंदर तोड़ दिए दो वर्ल्ड रिकॉर्ड

Bastar News : द साइकिलिंग बॉय के नाम से मशहूर छत्तीसगढ़ के बस्तर के एक युवा ने बीते 4 दिनों के भीतर ही दो वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। साथ ही उन्होंने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाने के लिए नियम अनुसार पूरे प्रयासों की वीडियो रिकॉर्डिंग की है, और तय मानको को रिकॉर्ड कर गिनीज बुक को भेजा है। दरअसल बस्तर के युवा आसिफ खान 12 घंटे में सबसे ज्यादा दूरी तक साइकिल चलाने वाले देश के इकलौते युवा बन गए हैं।

यह भी पढ़ें : Naba Kishore Das : ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत, पुलिसकर्मी ने मारी थी गोली

Bastar News : 24 घंटे में चलाये इतने किमी साइकिल

आसिफ ने सिर्फ 10 घंटे में ही 301 किलोमीटर साइकिल चलाकर रिकॉर्ड बना दिया है। इससे पहले इंग्लैंड के क्रिस्टोफर रैमसे के नाम 12 घंटे में 286 किलोमीटर का सफर तय करने का रिकॉर्ड था। वहीं आसिफ ने कम समय में सबसे लंबी दूरी साइकिलिंग करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। उन्होंने 24 घंटे में 300 से अधिक किलोमीटर साइकिल चलाकर भी ये रिकॉर्ड अपने नाम किया। 4 दिन के अंदर दो वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाले आसिफ प्रदेश के पहले और विश्व के चुनिंदा युवाओं में शामिल हो गए हैं।

चार दिन के भीतर दो वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़े

इस कैटेगरी में इससे पहले का रिकार्ड यूके के एक युवक के नाम था। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक ये रिकॉर्ड यूनाइटेड किंग्डम इंग्लैंड के क्रिस्टोफर रैमसे के नाम था। उन्होंने 12 घंटे में 286 किलोमीटर का सफर तय किया था। साल 2018 में उन्होंने ये रिकॉर्ड बनाया था। जिसे बस्तर के युवा आसिफ ने बीते 27 जनवरी 2023 को तोड़ दिया है। आसिफ ने 12 घंटे में 301 किमी साइकलिंग कर सारे रिकॉर्ड को तोड़ दिए हैं। आसिफ ने बताया कि वो शुरू से साइकिलिंग का शौक रखते हैं। पहले प्रैक्टिस के तौर पर वो लॉकडाउन के ही समय से 3 सालों से प्रयास कर रहे थे। इसके बाद उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की ठानी और इसके लिए उसने जी तोड़ मेहनत की।

यह भी पढ़ें : जल्द ही आएगा कोल्डड्रिंक ब्रांड कोका-कोला का स्मार्टफोन, जानिए फोन के एक्सपेक्टेड फीचर्स

Bastar News : 12 घंटे की साइकिलिंग का वीडियो कराया शूट

साथ ही जिला प्रशासन और पीटीआई के सहयोग से गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना रिकॉर्ड दर्ज कराने के लिए 12 घंटे की साइकिलिंग का वीडियो शूट कराया। बकायदा इसके लिए जिला प्रशासन और पीटीआई ने उनकी साइकिल को भी चेक किया और शहर के धरमपुरा में स्थित क्रीड़ा परिसर में बने रनिंग ट्रैक में ही अपने साइकिलिंग से 2 वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिए।

आसिफ ने बताया कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाने के लिए नियम के अनुसार अपने पूरे साइकलिंग की वीडियो रिकॉर्डिंग की और तय मानकों को रिकॉर्ड कर गिनीज बुक को भेजा है। अब वहां से सर्टिफिकेट का इंतजार है। वहीं आसिफ के हौसला अफजाई के लिए उसके परिवार सहित जिला प्रशासन के अधिकारी, पीटीआई और बस्तर के लोग बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button