Benefits Of Onion: अगर आप भी खाते है प्याज तो फायदेमंद है आपकी आदत, जानिए क्या है इसका फायदा

Whatsaap Strip

Benefits Of Onion: अगर आप भी प्याज खाते है तो ये आपके लिए फायदेमंद है। दरअसल, सिटिंग जॉब में कंप्यूटर और लैपटॉप पर काम करने वाले युवाओं को आंखों की थकान और पेट फूलने जैसी समस्याएं बहुत ज्यादा होती हैं। इन समस्याओं को शुरुआती तौर पर अगर अनदेखा कर दिया जाए तो ये दोनों ही बीमारी के रूप में बढ़ जाती हैं। जैसे, पेट हमेशा खराब रहने लगता है। इस कारण अपच, खट्टी डकार, गैस और भारीपन की समस्या होती है। साथ ही वजन भी बढ़ने लगता है। जबकि आंखों में आइसाइट संबंधी समस्या हो जाती है या ड्राई आइज का ईश्यू हो जाता है। इन दोनों ही समस्याओं से बचने के लिए आपको सफेद प्याज का उपयोग करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:- Train Canceled CG: छत्तीसगढ़ में रेलवे ने फिर 35 ट्रेनों को किया रद्द, लगातार 4 महीने से बंद पड़ी ट्रेनें

सफेद प्याज खाने से शरीर ठंडा रहता है और दिमाग भी शांत रहता है। पोटैशियम से भरपूर सफेद प्याज गर्मी और बरसात के मौसम में ही ज्यादा मिलता है। जिन लोगों को ज्यादा गुस्सा आता है, उन्हें हर दिन सफेद प्याज खाना चाहिए। खासतौर पर कच्ची प्याज। आप इसे सलाद के रूप में खा सकते हैं या फिर भेल या चाट में मिलाकर। सफेद प्याज आंखों के लिए भी बहुत अच्छी होती है। कंप्यूटर पर काम करने वाले लोगों को इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से आंखों में थकान, भारीपन और पानी आने की समस्या नहीं होती है। (Benefits Of Onion)

सफेद प्याज खाने से आंखें रहेंगी सही 

प्याज में आयरन भी होता है, जो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में सहायता करता है। इससे ऊर्जा का स्तर बना रहता है और आलस हावी नहीं होता। प्याज में फोलेट और विटमिन-बी6 भी अच्छी मात्रा में होते हैं, जो हड्डियों और मसल्स को मजबूत बनाए रखने में सहायता करते हैं। इसलिए गर्मी और बारिश के सीजन में उन युवाओं को सफेद प्याज का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए, जो ज्यादातर समय बैठे रहने का काम करते हैं। प्याज का नियमित सेवन करने से आंखें सही रहेंगी, पाचन अच्छा होगा और पेट फूलने की समस्या का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। गर्मी में प्याज खाने से लू की समस्या दूर होती है। (Benefits Of Onion)

गले की खराश और मधुमेह में असरदार

गले की खराश, सर्दी या कफ हो, तो गुड़ या शहद के साथ सफेद प्याज का रस लेने से रोगी जल्दी ठीक होता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में सेवन ना करें। एक चम्मच की मात्रा काफी होगी। मधुमेह: प्रतिदिन प्याज खाने से शरीर में इंसुलिन बनाता है। इसलिए मधुमेह रोगियों को नियमित रूप से हर दिन इसे खाना चाहिए। सफेद प्याज ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है। इसमें पाया जाने वाला मिथाइल सल्फाइड और एमीनो एसिड कोलेस्ट्रोल को भी नियंत्रित करता है, इस प्रकार आप हृदय रोगों से बचे रहते हैं। हृदयरोगी इसके इस्तेमाल से अपनी परेशानी कम कर सकते हैं।

कैंसर से लड़ने में मददगार

सफेद प्याज में सल्फर की प्रचुर मात्रा होती है जो शरीर को पेट, कोलोन, फेफड़ा तथा प्रोटेस्ट आदि कैंसर से बचाता है। सफेद प्याज का सेवन मूत्र संक्रमण होने से भी रोकता है। यदि आप भी कैंसर के जोखिम को कम करना चाहें तो आपको भी सफ़ेद प्याज का इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिए। प्याज एक अच्छा ब्लड प्यूरिफायर भी है और रक्त की कमी भी दूर करता है। इसलिए महिलाओं को इसक सेवन अवश्य करना चाहिए, खासकर मासिक धर्म के समय इसे नियमित रूप से सलाद के रूप में खाएं।

Related Articles