अप्रैल में किसी भी तारीख को करें आवेदन, पूरा मिलेगा बेरोजगारी भत्ता

Berojgari Bhatta New Update: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बेरोजगारी भत्ते को लेकर बड़ी घोषणा की है, जिसके मुताबिक अप्रैल महीने के किसी भी तारीख को पंजीयन कराने पर पूरा भत्ता आवेदक को मिलेगा। बता दें कि 01 अप्रैल से बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन ऑनलाइन पोर्टल शुरू हो जाएगा। आवेदन किसी भी स्थान से ऑनलाइन पोर्टल पर किया जा सकता है। इस पोर्टल का लिंक https://berojgaribhatta.cg.nic.in/ है। आवेदक अपने नजदीकी लोकसेवा केंद्र, चॉइस सेंटर में भी उपस्थित होकर पंजीयन करा सकते हैं। जरूरी प्रमाण पत्र भी पंजीयन के समय अपलोड कराना होगा।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर कहा कि हमारा हाथ युवाओं के साथ है। छत्तीसगढ़ के शिक्षित युवाओं को 1 अप्रैल से 2500 रुपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता देने का आदेश जारी किया गया है। पंजीयन में सुगमता के लिए यह निर्णय लिया गया है कि अप्रैल माह में किसी भी दिन किए गS आवेदनों पर घोषणा अनुसार  भत्ता 1 अप्रैल से ही देय होगा। आशा है यह भत्ता हमारे युवाओं के स्वावलंबन की दिशा में एक मील का पत्थर साबित होगा। (Berojgari Bhatta New Update)

यह भी पढ़ें:- नया पंजीयन कराने वालों को नहीं मिलेगा बेरोजगारी भत्ता, जानिए क्यों…

अपलोड किए गए आवेदन के प्रिंट निकलवाकर समस्त मूल दस्तावेज के साथ कलस्टर के सत्यापन स्थल में उपस्थित होना है। इसके लिए उनके मोबाइल नंबर के माध्यम से निर्धारित समय और तिथि की सूचना दी जाएगी। सत्यापन टीम के समक्ष उपस्थित होने पर आवेदन पर की गई कार्रवाई की सूचना भी आवेदक के मोबाइल नंबर पर मैसेज के माध्यम से प्राप्त होगी। इस संबंध में किसी भी प्रकार की अपील प्रथम आदेश की तिथि से 15 दिन के अंदर कलेक्टर न्यायालय में कर सकेंगे। (Berojgari Bhatta New Update)

गौरतलब है बेरोजगारी भत्ते की पात्रता सिर्फ उन्हीं व्यक्तियों को है, जिनका पंजीयन कम से कम 2 साल पुराना है। नया पंजीयन कराने वालों को बेरोजगारी भत्ते की पात्रता नहीं है। पंजीयन के लिए रोजगार कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं है। 3 साल पुराने पंजीयन का नवीनीकरण अंतिम तारीख बीत जाने के बाद भी 2 महीने के अंदर कभी भी कराया जा सकता है। इसलिए नवीनीकरण के लिए भी किसी प्रकार की जल्दीबाजी करने की भी आवश्यकता नहीं है। (Berojgari Bhatta New Update)

Related Articles

Back to top button